बेहतर शिक्षा से ही समाज आगे बढ़ेगा: नाईक

punjabkesari.in Tuesday, Nov 06, 2018 - 11:05 AM (IST)

जौनपुर: उत्तर प्रदेश के राज्य पाल एवं विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति राम नाईक ने कहा कि बेहतर शिक्षा से ही समाज आगे बढ़ेगा और इसके लिए सरकार दृढ़ संकल्पित है। नाईक सोमवार को यहां वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्व विद्यालय के 22वें दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बेहर शिक्षा से समाज आगे बढ़ेगा। प्रदेश में अब नकल विहीन परीक्षा होगी। इसके लिए सभी विश्व विद्यालयों को प्रयास करना होगा ।  


राज्यपाल ने कहा कि गोल्ड मेडल और उपाधि पाने वाले विद्यार्थियों को हर क्षेत्र में जागरूक रहने की जरूरत है, क्योंकि अब आप के पंखों में ताकत आ गई है और आकाश में उड़ान के दौरान काफी प्रतिस्पर्धा का सामना करना होगा। उन्होंने छात्रों से कहा के दीक्षांत में शपथ लेना सरल है लेकिन उसे निभाना कठिन है। इसे निभाने के लिए दृढ़ इच्छाशक्ति का होना बहुत जरूरी है। 

 

उन्होंने सलाह दिया कि आप प्रमाणिकता एवं पारदर्शिता के साथ आगे बढ़ो ,असफलता के बारे में आत्मनिरीक्षण करो, अपने को अपडेट रखो तो उपलब्धियां आपके कदम चूमेगी।   उन्होंने कहा कि प्रदेश के विश्वविद्यालय में गोल्ड मेडल और उपाधि पाने वालों में 51 फ़ीसदी छात्राएं हैं , जोकि महिला सशक्तिकरण का उदाहरण प्रस्तुत करती है । सन 2000 में सर्व शिक्षा अभियान की बुनियाद तत्कालीन अटल बिहारी वाजपेई की सरकार ने रखी थी और वर्तमान की मोदी सरकार ने 'बेटी बचाओ , बेटी पढ़ाओ' को बढ़ावा दिया, जिसका असर अब देखने को मिल रहा है। पूरे प्रदेश के विश्वविद्यालयों से हटकर दो बातें वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में देखने को मिलती है, पहला खेल के क्षेत्र में और दूसरा केंपस प्लेसमेंट के क्षेत्र में आगे है जो कि सराहनीय कार्य है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News