इस फील्ड में  करियर बना हर महीने कमाएं 20 हजार रुपये

Wednesday, Jul 19, 2017 - 06:27 PM (IST)

नई दिल्ली : आज कल के जमाने में कोई भी एेसा नहीं है  जो सोशल मीडिया पर एक्टिव ना हो । बच्चों से लोकर बड़े तक सोशल मीडिया का प्रयोग करते है। लेकिन अगर सोशल मीडिया आपका पैशन है तो इसे ही आप अपना प्रोफेशन भी बना सकते हैं।आपको जरूरत है सिर्फ कुछ स्किल्स डेवलप करने की।एक सर्वे के मुताबिक 81 परसेंट स्मॉल और मीडियम साइज बिजनेस सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसमें भी 94 परसेंट बिजनेस मार्केटिंग के लिहाज से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हैं।

ये है जरूरी स्किल्स
आप डिजिटल मीडिया के लिए पैशनेट हों।
कम्यूनिकेशन स्किल्स अच्छी हों। 
राइटिंग स्किल्स अच्छी होना जरूरी है, क्योंकि क्लाइंट के साथ राइटिंग में ही डील की जाती है।

कौन आ सकता है  फील्ड में 
इस फील्ड में आने के लिए किसी स्पेशिफिक बैकग्राउंड का होना जरूरी नहीं है। प्लेन ग्रैजुएट स्टूडेंट्स भी इसमें अपना करियर बना सकते हैं। फील्ड में आने के लिए किसी तरह की टेक्निकल लैंग्वेज भी जरूरी नहीं।

क्या करना होगा
डिजिटल मीडिया के अलग-अलग डोमेन हैं। जैसे सोशल मीडिया, सर्च इंजन ऑप्टीमाइजेशन, ईमेल मार्केटिंग, मोबाइल मार्केटिंग, एफिलिएटेड मार्केटिंग। इनका नॉलेज होना जरूरी है। अपने पसंदीदा डोमेन में एक्सपरटाइज हासिल की जा सकती है लेकिन नॉलेज सभी डोमेन का होना चाहिए। 

स्किल्स कैसे डेवलप होंगी
अलग-अलग इंस्टीट्यूट डिजिटल मीडिया के सर्टिफाइड कोर्स ऑफर कर रहे हैं। आप इन कोर्सों के जरिए स्किल्स डेवलप कर सकते हैं। कोर्स ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों ही मोड में अवेलेबल हैं।  3 माह से लेकर 6 माह तक की ड्यूरेशन वाले काेर्स अवेलेबल हैं। 15 हजार से लेकर 50 हजार रुपए तक अलग-अलग इंस्टीट्यूट की फीस है।

ये कोर्स किए जा रहे ऑफर
सर्टिफाइड डिजिटल मार्केटिंग मास्टर कोर्स  (फीस 49,900 रुपए)
सर्टिफिकेशन प्रोग्राम इन डिजिटल मार्केटिंग (फीस 39,900 रुपए)
प्रोफेशनल डिप्लोमा इन डिजिटल मार्केटिंग
प्रोफेशनल डिप्लोमा इन सोशल मीडिया मार्केटिंग
प्रोफेशनल डिप्लोमा इन सर्च मार्केटिंग
प्रोफेशनल डिप्लोमा इन मोबाइल मार्केटिंग

ये इंस्टीट्यूट कर रहे कोर्स ऑफ
डिजिटल विद्या, मुंबई
एनआईआईटी डिजिटल मार्केटिंग
मणिपाल ग्लोबल एजुकेशन सर्विस
ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन
ऑनलाइन मार्केटिंग इंस्टीट्यूट

कहां मिलेगी जॉब
ऐसी डिजिटल मार्केटिंग एजेंसियां जो दूसरी कंपनियों के लिए काम करती हैं, वे बड़े स्तर पर जॉब ऑफर करती हैं।कंपनियां खुद अपनी डिजिटल मार्केटिंग के लिए एक्सपर्ट्स को रिक्रूट करती हैं। ई-कॉमर्स, एफएमसीजी, मीडिया, आईटी, ट्रेवल, फाइनेंस, बैंकिंग जैसे सेक्टर्स में जरूरत है। सबसे अच्छी ग्रोथ मुंबई, दिल्ली, बैंगलोर में है। इसके बाद हैदराबाद, चैन्नई जैसे शहरों में भी तेजी से से ग्रोथ हो रही है। शुरुआती सैलरी 15 से 20 हजार रुपए मासिक तक मिलती है। बाद में एनुअल पैकेज 30 से 40 लाख रुपए तक भी जा सकता है। 

Advertising