अच्छी नौकरी और सैलरी पाने के लिए कैंडिडेट्स चुने ये कोर्स, जल्द होगा इजाफा

Saturday, Apr 27, 2019 - 03:05 PM (IST)

नई दिल्ली: आज दुनिया में हर कोई एक दूसरे से आगे बढ़ने की दौड़ में लगा हुआ है ताकि वह जल्द से जल्द दूसरों से ज्यादा अच्छी जॉब पा सके और करियर में आगे बढ़ सकें, लेकिन आज के दौर में कंपीटिशन में भी काफी इजाफा हुआ है । युवा इस दौर में आगे बने रहने के लिए कई तरह के स्किल सीख कर आगे बढ़ने का प्रयास कर रहे है। युवा प्रोफेशनलों को खाली समय में हमेशा खुद को अपस्किल करने के बारे में सोचना चाहिए। नए स्किल सीखने से अनुभव और योग्यता में बढ़ोतरी होती है। 

ऐसे करें कोर्स का चुनाव 
स्किल अपग्रेड करने के लिए कोर्स का चुनाव करते समय बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है। ऐसे ही कोर्स चुनें जो आपकी शैक्षणिक योग्यता और पढ़ाई के क्षेत्र से जुड़ी हुई हो। साथ ही अपने प्रोफेशनल अनुभव के अनुसार ही कोर्स का चयन करें ताकि आपको बाद में अपने करियर ग्रोथ में फायदा मिल सके। कोई भी कोर्स चुनने से पहले ये जरूर जान लें कि इस कोर्स को करने की आपको कैसे नए मौके मिलेंगे। कोर्स चुनते समय अपनी रुचि, सैलेरी में बढ़ोतरी और करियर ग्रोथ पर पूरा ध्यान दें।

बेहतर करियर चुनने के लिए ये कुछ खास बातें 

अच्छी नौकरी पाने के लिए खुद को जानना बहुत जरूरी है ताकि आप अपना करियर किस दिशा में बनाना चाहते हैं इसके बारे में पता होना बहुत जरूरी है।इससे आप आने वाले भविष्य में उच्च स्तर हासिल कर पाएं।  

आज के समय में सोशल साइट्स पर अपडेट रहना बहुत जरूरी है जिससे आपको आस-पास घटने वाली घटनाओं के बारे में जानकारी होनी चाहिए और उस पर आपकी एक मजबूत राय भी होनी चाहिए। 

डिजिटल या रेगुलर मार्केटिंग
डिजिटल मीडिया और मार्केटिंग ने सभी क्षेत्रों और उद्योगों के ऊपर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। डिजिटल मार्केटिंग किसी भी ब्रांड के ग्रोथ के लिए एक अहम जरूरत बन गई है। डिजिटल मार्केटिंग में ज्यादा पैसे भी खर्च करने की जरूरत नहीं होती। डिजिटल मार्केटिंग पर कोई शॉर्ट टर्म कोर्स करने से आप कंपनी के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और वेबसाइट को बखूबी हैंडल कर सकेंगे। डिजिटल मार्केटिंग में कई शॉर्ट टर्म कोर्स उडासिटी समेत कई ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म पर मौजूद हैं।

मुख्य क्षेत्र- सोशल मीडिया मार्केटिंग, एसईओ राइटिंग एंड ब्रांडिंग, एफिलिऐट मार्केटिंग और ईमेल मार्केटिंग।
मुख्य भूमिका- एसईओ मैनेजर, डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर और वेब एनालिटिस्क एक्जीक्यूटिव।

जावा
जावा प्रोफेशनल काफी ऊंची सैलेरी पाते हैं। जावा एक ऑब्जेक्ट ऑरिएंटेड प्रोग्रामिंग भाषा है जो रियल वर्ल्ड एप्लीकेशन बनाने में मदद करती है। जावा छोटे से छोटे गैजेट्स से लेकर जटिल कंप्यूटरों तक में भी उपयोग किया जाता सकता है। जावा प्रोग्रामिंग में कोई भी शॉर्ट टर्म कोर्स करने आपके करियर के लिए बेहतरीन हो सकता है।
मुख्य क्षेत्र- आर्किटेक्चर, जावा फंडामेंटल और उनकी महत्ता
मुख्य भूमिका- जावा प्रोग्रामर, जावा वेबमास्टर, जावा वेब डेवलपर

एनीमेशन और मल्‍टीमीडिया 
एनीमेशन और मल्‍टीमीडिया के कोर्सेज शार्ट टर्म कोर्स में आते हैं, लेकिन आप किसी प्रोफेशनल इंस्‍टीट्यूट से डिप्‍लोमा कोर्स कर बेहतर कॅरियर ऑप्‍शन चुन सकते है।  जॉब के ऑप्‍शन इस फील्‍ड में भी बहुत हैं और इस फील्ड में क्रिएटिव और रुचि  होना  बहुत ज्यादा जरूरी है।  

bharti

Advertising