बिहार न्यायिक सेवा परीक्षा की टॉपर सिया श्रुति ने खोला अपनी सफलता का राज़

Monday, Dec 30, 2019 - 01:11 PM (IST)

नई दिल्ली: बिहार न्यायिक सेवा परीक्षा के नतीजे हर साल की तरह इस वर्ष भी बेहद खास रहे है। इस बार परीक्षा में एक महिला ने पहला स्थान हासिल किया है। वह महिला पटना की रहने वाली सिया श्रुति है जिसने न्यायिक सेवा परीक्षा में टॉप कर नौजवानों के लिए मिसाल कायम की है। बता दें कि श्रुति ने 2015 में चाणक्य राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय से एलएलबी की पढ़ाई पूरी की और फिर मुंबई में जॉब करने लगी लेकिन कुछ बड़ा कर दिखाने की ज़िद के चलते उन्होंने नौकरी छोड़ बिहार न्यायिक सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू की।

पारिवारिक जीवन
श्रुति के पिता पेशे से वकील हैं, ऐसे में वह बचपन से ही अपने पिता से काफी प्रभावित हुई और उन्होंने न्यायिक सेवा से जुड़ने का फैसला किया। 

ऐसे की परीक्षा की तैयारी 
ज्यूडिशियल सर्विसेज परीक्षा का सिलेबस काफी बड़ा होता है, 6 से 8 महीने तो सिर्फ लॉ का सिलेबस पूरा करने में लगे। उन्होंने 2018 की शुरुआत में तैयारी करना शुरू किया और नवंबर 2018 में प्री का एग्जाम दिया। फिर मेन की तैयारी पहले शुरू की अधिकतर लोग पहले प्री की तैयारी करते हैं लेकिन श्रुति ने अलग तरीका अपनाया। 

लॉ फर्म में की जॉब 
मुंबई में एक लॉ फर्म में जॉब की लेकिन ज्यूडिशियल सर्विसेज की तैयारी करने के लिए जॉब छोड़ने की सोची। परीक्षा की तैयारी के लिए पटना में मेंटर किशोर प्रसाद ने परीक्षा की तैयारी में बहुत मदद की। 3 साल जॉब की और उसका अनुभव भी परीक्षा की तैयारी में काम आया।

सोशल मीडिया से बनाई दूरी
परीक्षा की तैयारी से पहले फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया अकाउंट डिलीट कर दिया था। कहीं न कहीं सोशल मीडिया पर न होने के चलते आप अपनी तैयारी पर और भी फोकस कर पाते हैं। फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर समय बिताने की जगह मैं यूट्यूब पर जाकर तैयारी के लिए वीडियो देखती थी। 

सिया श्रुति ने बताए- परीक्षा की तैयारी के लिए टिप्स
- लॉ में अपने कॉन्सेप्ट्स को क्लियर रखें और पिछले साल के क्वेश्चन पेपर को देख कर ये तय करें कि कौन से सवाल ज्यादा जरूरी हैं और कौन से नहीं और उस तरह से उन पर समय दें।
- प्री के लिए बिहार और अन्य राज्यों की न्यायिक सेवा परीक्षा की किताबें आती हैं उनमें दिए गए MCQ को सॉल्व करें।
- GK/GS के लिए किताब से रोजाना 1 पेज पढ़ें।
- एक रूटीन फॉलों करें जिसमें आप कंफर्टेबल हों।


 

Riya bawa

Advertising