मध्यप्रदेश में छह नये श्रमोदय विद्यालय खुलेंगे: सिसोदिया

Thursday, Mar 07, 2019 - 11:47 AM (IST)

भोपाल: मध्यप्रदेश के श्रम मंत्री महेन्द्र सिंह सिसोदिया ने आज कहा कि प्रदेश के छह नए श्रमोदय विद्यालय खोले जाएंगे। ये विद्यालय रीवा, शहडोल, छतरपुर, गुना, छिन्दवाड़ा और रतलाम में खुलेंगे। 

सिसोदिया के अनुसार यह श्रम विद्यालय निर्माण श्रमिकों के बच्चों को उत्कृष्ट शिक्षा सुलभ करवाने के उद्देश्य से खोले जा रहे हैं। इन विद्यालयों में निर्माण श्रमिकों के बच्चों को नि:शुल्क उत्कृष्ट शिक्षा प्रदाय की जायेगी। इन श्रमोदय विद्यालयों के निर्माण में प्रति विद्यालय लगभग 50 करोड़ तथा फर्नीशिंग कार्य में प्रति विद्यालय में लगभग 10 करोड़ इस प्रकार कुल रूपये 60 करोड़ प्रति विद्यालय व्यय संभावित है।

 

इन विद्यालयों में शैक्षणिक गैर शैक्षणिक स्टाफ के वेतन एवं भत्तों तथा श्रमिकों के बच्चों को नि:शुल्क पाठय-पुस्तक, गणवेश, मेस इत्यादि सुविधा पर प्रति विद्यालय लगभग 10 करोड़ रूपये का व्यय संभावित है। इस तरह 6 विद्यालय पर कुल आवर्तीत व्यय 60 करोड़ होगा। भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर में पूर्व से ही श्रमोदय विद्यालय का निर्माण प्रक्रिया में है। इन्दौर, जबलपुर और ग्वालियर में कुल 150 करोड़ लागत के विद्यालय भवन निर्माण का कार्य लोक निर्माण विभाग द्वारा करवाया जा रहा है। भोपाल में श्रमोदय विद्यालय भवन का निर्माण कार्य राजधानी परियोजना द्वारा करवाया जा रहा है। श्रमोदय विद्यालय परिसर में स्कूल भवन के अलावा कन्या और बालक छात्रावास, टीसर्च एवं स्टाफ क्वाटर्स भी बनाये जा रहे हैं।
 

pooja

Advertising