नीट परीक्षा दौरान कड़ा, कृपाण उतरवाने पर सिख युवक पहुंचा आयोग

punjabkesari.in Monday, Jul 23, 2018 - 09:47 AM (IST)

नई दिल्ली: सीबीएसई द्वारा आयोजित की जाने वाली नीट की परीक्षा के दौरान एक सिख युवक को कड़ा व कृपाण के साथ परीक्षा देने से रोके जाने पर उसने दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग में गुहार लगाई, जिसके बाद आयोग ने सीबीएसई को नोटिस जारी किया था। इसके जवाब में सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए सुरक्षा कारणों के चलते सिख धार्मिक चिन्हों को परीक्षा केंद्र के अंदर ना ले जाए जाने की बात कही है। 

सीबीएसई ने कहा है कि नीट परीक्षा में उपस्थित सभी छात्रों के लिए ज्यामितीय बॉक्स, कैलकुलेटर, पैन, स्केल, लेखन पैड इत्यादि ले जाने की अनुमति नहीं है। इस मामले को लेकर साल 2015 में सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर भी की गई थी, लेकिन वह खारिज हो गई। साथ ही परीक्षार्थियों को साफ कहा गया है कि वो यदि कोई धार्मिक ड्रेस या पारम्परिक पोशाक पहनकर परीक्षा में शामिल हो रहे हैं तो वह निर्धारित समय से एक घंटे पहले परीक्षा कक्ष में पहुंचे ताकि उनकी विशेष जांच की जाए और किसी भी प्रकार के संदेहास्पद मामले को समाप्त किया जा सके। 

यदि ऐसा कोई भी अभ्यर्थी पाया जाता है जो सुरक्षा के लिए खतरनाक है तो उसे हिरासत में रखा जा सकता है। कड़ा व कृपाण ले जाने से सिक्ख युवक को रोकने के पीछे सीबीएसई ने मंशा सिर्फ सुरक्षा बताई है। बता दें कि 3 मई 2018 को एक याचिका दिल्ली उच्च न्यायालय में दायर की गई थी, जिसके अनुसार सिख छात्रों ने अपनी पारम्परिक पोशाक में नीट परीक्षा में शामिल होने की बात कही थी। इसके लिए उच्च न्यायालय ने उन्हें निर्धारित समय से एक घंटा पहले परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने की बात कही थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News