JEE Main 2019: टॉपर शुभान कंप्यूटर साइंस में बनाना चाहते है अपना करियर

punjabkesari.in Tuesday, Apr 30, 2019 - 11:51 AM (IST)

नई दिल्ली: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जेईई मेन दूसरे चरण का रिजल्ट जारी कर दिया है। जेईई मेन 2019 की रैंकिंग में कुल 24 छात्रों ने 100 फीसदी परसेंटाइल हासिल किया है। दिल्ली के शुभान श्रीवास्तव ने इस बार जेईई मेन परीक्षा में टॉप किया है। शुभान श्रीवास्तव अपनी इस सफलता में सबसे बड़ा हाथ अपने परिवार का मानते हैं। शुभान ने कहा कि मेरी सफलता के पीछे परिवार की मेहनत और सपोर्ट है। शुभान आगे कंप्यूटर साइंस में पढ़ाई करना चाहते है और कंप्यूटर इंजीनियर बनना चाहते है।

शुभान के पिता अनूप कुमार एयर इंडिया में कार्यरत है और माता रूचि गृहणी है। जबकि उनकी एक बड़ी बहन भी है आयुषी,जो वर्तमान में आईआईआईडी से पढ़ रही है। शुभान के अनुसार बड़ी बहन की गाइडेंस ने उसे परीक्षा में बहुत मदद की। शुभान का कहना है कि वह जेईई की परीक्षा के लिए 11वीं कक्षा से ही तैयारी करने में लगे हुए थे।  जब वह 11वीं में थे तभी से उन्होंने फिट जी में कक्षाएं शुरू कर दी थी। उन्होंने जनवरी में होने वाली जेईई मेन्स की परीक्षा भी दी थी, बकौल शुभान तब उनका प्रसेंटाइल 99 रहा था, जिस पर उन्होंने दोबारा से कड़ी मेहनत के साथ तैयारी शुरू की और अप्रैल की परीक्षा दी।

यह परीक्षा देशभर में इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित की जाती है, जो छात्र जेईई-मेन परीक्षा पास कर लेते हैं वे प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में दाखिले के लिए होने वाली जेईई-एडवांस्ड परीक्षा भी दे सकते हैं।  

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News