विद्यार्थी प्रारंभिक असफलताओं से निराश नहीं होंः शिवराज

Wednesday, Jul 04, 2018 - 10:37 AM (IST)

भोपालः मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विद्यार्थियों से कहा है कि वे असफलताओं से निराश नहीं हों। आगे बढ़ने की इच्छा रखने से एक राह के बंद होने पर कई नए रास्ते खुलते हैं। श्री चौहान  सुभाष उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परिसर में मुख्यमंत्री करियर काऊंसलिंग पहल-‘छू लेंगे आसमां’ के तीसरे चरण की काऊंसलिंग में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि विद्यार्थियों को असफलता से निराश नहीं होना चाहिए। 

 

उन्होंने बताया कि यह काऊंसलिंग 12वीं कक्षा के ऐसे विद्यार्थियों के लिए आयोजित की गई है, जो परीक्षा में अपेक्षित परिणाम नहीं ला पाए है। उन्होंने बताया कि आगामी चार अगस्त को एक लाख बच्चों को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए विशाल रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा।  श्री चौहान ने कहा कि विद्यार्थियों के लिए अनूठी योजनाएं बनाई गई हैं, जिससे पैसों के अभाव के कारण उनकी पढ़ाई बीच में न छूटे। यदि वे अपना काम शुरू करना चाहते हैं, तो किसी प्रकार की बाधा न आए। 

 

उन्होंने कहा जीवन में बहुत से ऐसे क्षेत्र हैं, जहां कौशल सम्पन्न लोगों की हमेशा जरूरत रहती है। ऐसे क्षेत्रों का चुनाव करें और असफलता से न घबराते हुए फिर से प्रयास करें। कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती। उन्होंने अभिभावकों से आग्रह किया कि वे कम नंबरों के कारण अपने बच्चों को कमतर नहीं आंकें। हर बच्चे में ईश्वर ने समान प्रतिभा, बुद्धि, क्षमता और ऊर्जा दी है। 

 

उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि आगे बढ़ने का मंत्र यही है कि स्वयं पर भरोसा रखें अहंकार से दूर रहें, धैर्य रखें और उत्साह से काम करें। आधिकारिक जानकारी के अनुसार यह करियर काऊंसलिंग स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, आदिम जाति कल्याण और कौशल विकास विभागों का संयुक्त प्रयास है।  इस अवसर पर माध्यमिक शिक्षा मंडल के अध्यक्ष एस.आर. मोहंती ने बताया कि पहले चरण की काऊंसलिंग 21 से 31 मई तक आयोजित हुई थी, जिसमें 29 हजार 478 विद्यार्थियों ने भाग लिया, जिनके नंबर 70 प्रतिशत से ऊपर थे। दूसरे चरण की काऊंसलिंग 08 से 15 जून तक आयोजित की गई, जिसमें 70 प्रतिशत तक के विद्यार्थियों शामिल थे। तीसरे चरण की काऊंसलिंग  में वे बच्चे शामिल हो रहे हैं, जो अपेक्षित परिणाम नहीं ला पाये। तीसरे चरण की काऊंसलिंग 355 केन्द्रों में चल रही है। 
 

Sonia Goswami

Advertising