IRS बनें शक्ति मोहन अवस्थी ने बताए UPSC में सफल होने के Tips

Thursday, Sep 05, 2019 - 03:00 PM (IST)

नई दिल्ली: यूपीएससी परीक्षा में शामिल होने के लिए हर साल लाखों लोग अप्लाई करते हैं। इस परीक्षा में सभी कैंडिडेट्स अलग अलग विषयों से ग्रैजुएशन पास किए होते हैं। लोगों की संख्या भले ही ज्यादा हो लेकिन कामयाबी उसे ही मिलती है तो इसके योग्य होते हैं। ऐसा ही होता है जब किसी की बरसों की मेहनत, दिनरात जागने की तपस्या और हर पल संघर्ष, एक बड़ी सफलता में बदलता है। शक्ति मोहन अवस्थी की कहानी मुश्किलों से जूझते नौजवानों के लिए एक प्रेरणा है। 

 

करियर और पढ़ाई
एक ऐसे ही होनहार शक्ति मोहन अवस्थी की बात करने जा रहे है जिसने सिविल सेवा परीक्षा 2018 में 154 रैंक हासिल की है। बता दें कि शक्ति मोहन अवस्थी फिलहाल भारतीय राजस्व सेवा में कार्यरत है। शक्ति मोहन इंजीनियरिंग बैकग्राउंड से हैं। उन्होंने झारखंड की राजधानी रांची से अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। 

ये टिप्स करेंगे UPSC एग्जाम में सफल

1. रिविजन
शक्ति मोहन ने बताया कि मेरा मूलमंत्र था रिविजन। रिविजन सिविल सर्विस की तैयारियों का सबसे अहम हिस्सा होता है। आप जितनी बार रिविजन करेंगे आपको उतना ही ज्यादा फायदा मिलेगा। 

2. सिलेबस 
लखनऊ के रहने वाले शक्ति मोहन के मुताबिक- हर कोई सिलेबस को पढ़ता है, लेकिन उसका रिविजन नहीं करता है। अगर आप एक ही किताब के कई बार पढ़ेंगे तो आपको कई नई चीजें हर बार मिला करती है। 

3. नोट्स बनाना सबसे अहम 
 यूपीएससी की तैयारी में सबसे अहम है- नोट्स बनाना। नोट्स बनाते हुए ये ध्यान रहे कि आप उसे पहले दो या तीन बार पढ़ चुके हो। अगर आप किसी चीज को पहली बार पढ़ रहे हैं तो उसके नोट्स न बनाएं। 

4. आंसर राइटिंग की करें प्रैक्टिस 
शक्ति कहते हैं कि आप सही समय का इंतजार न करें। मैंने अपनी तैयारी के कुछ महीनों के बाद ही आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस शुरू कर दी थी। मैं ऑनलाइन आंसर राइटिंग किया करता था। आपका मुकाबला उनसे हैं जो पहले ही मेन्स निकाल चुके हैं। इसके अलावा ये परीक्षा क्वालिफाई कर चुके हैं। 
 

Riya bawa

Advertising