जेएनयू में सात गुना बढ़ी पीएचडी की सीटें, दिसंबर में होगा एंट्रेस एग्जाम

Saturday, Sep 16, 2017 - 12:56 PM (IST)

नई दिल्ली : जेएनयू से पीएचडी और एमफिल करने की चाहत रखने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है। इस साल एमफिल/पीएचडी की सीटें बढ़कर 720 हो चुकी हैं, पिछले साल 102 सीटें थीं। हालांकि, डिपार्टमेंट के हिसाब से सीटें जारी नहीं की गई है। इसके लिए जेएनयू स्टूडेंट्स यूनियन के नए पैनल ने सीटों की डिपार्टमेंट के हिसाब से सीटों की संख्या की जानकारी की मांग की है। 

शुरु हो चुका है ऐडमिशन प्रोसेस 
अकादमिक सत्र 2018-19 के लिए जेएनयू एमफिल की 381 और पीएचडी की 339 सीटों पर दाखिला लेगा। इसके अलावा विश्वविद्यालय ने बीए प्रोग्राम के लिए 459 सीटें और एमए, एमएससी, एमटेक और एमपीएच कोर्स के लिए 1118 सीटें निकाली हैं।जेएनयू द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार अगले सत्र में डिप्लोमा और पार्ट टाइम कोर्स के लिए 240 सीटें निर्धारित हैं। मौजूदा सत्र के मुकाबले अगले सत्र में भले ही पीएचडी और एमफिल की सीटें सात गुना बढ़ाई गईं हैं, लेकिन फिर भी यह अकादमिक सत्र 2016-17 से कम है। 2016-17 में पीएचडी और एमफिल की 970 सीटों पर जेएनयू में ऐकडेमिक सेशन 2018-19 के लिए ऐडमिशन प्रोसेस शुरू हो चुका है। 13 अक्टूबर तक स्टूडेंट्स ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।

एंट्रेंस एग्जाम की तिथि घोषित
जेएनयू में सत्र 2018-19 में दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा अब मई-जून में नहीं, बल्कि दिसंबर 2017 में ही होगी। जेएनयू प्रबंधन ने बदलाव करते हुए नए नियमों को हरी झंडी दे दी है। अब जेएनयू के बीए, एमए, एमफिल व पीएचडी प्रोग्राम में दाखिले की प्रवेश परीक्षा 27, 28, 29 और 30 दिसंबर को आयोजित होगी। इससे पहले जेएनयू की प्रवेश परीक्षा मई-जून में होती थी। लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन और यूजीसी ने फैसला किया कि अब एंट्रेंस एग्जाम मई-जून के बदले दिसंबर में होंगे। 

53 शहरों में होगी प्रवेश परीक्षा 
जेएनयू देशभर के 53 शहरों में प्रवेश परीक्षा आयोजित कराएगी। इसके अलावा काठंमांडू, नेपाल में भी प्रवेश परीक्षा आजोजित कराई जाएगी। प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुक्रवार यानी 15 सितंबर से शुरू हो गया है। प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 13 अक्टूबर है। ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के दौरान आवेदकों को पहले खुद को रजिस्टर करना होगा, फिर शैक्षणिक योग्यातओं संबंधी सभी दस्तावेजों की जानकारी देनी होगी।  इसके अलावा अपनी फोटो भी अपलोड करनी होगी। एग्जाम फीस भरने के बाद ही अभ्यर्थियों का फॉर्म जमा होगा।
 

Advertising