सेसमी वर्कशॉप इंडिया ने शुरू किया ''मेरा प्लैनेट, मेरा घर'' अभियान, 200 से अधिक बच्चों को सशक्त बनाने का लक्ष्य

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2024 - 12:34 PM (IST)

नई दिल्ली: सेसमी वर्कशॉप इंडिया ट्रस्ट (एसडब्लूआइटी) को ‘मेरा प्लैनेट, मेरा घर’ अभियान शुरू करने के लिए ऑस्ट्रेलियाई उच्चायोग के साथ अपने सहयोग की घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है। यह छोटे बच्चों में पर्यावरणीय प्रबंधन के निर्माण के लिए डिज़ाइन की गई एक गतिशील पहल है। ऑस्ट्रेलियाई उच्चायोग, नई दिल्ली द्वारा समर्थित, इस अभियान का उद्देश्य दिल्ली के सरकारी स्कूलों के माध्यम से 5-12 वर्ष की आयु के 200 से अधिक बच्चों में पर्यावरण चेतना और स्थायी व्यवहार को पैदा करना है। यह एक मजबूत सोशल मीडिया आउटरीच कार्यक्रम के माध्यम से वयस्क नागरिकों को जोड़ने के लिए अपनी पहुंच का विस्तार भी करेगा।

दिल्ली में 2021 में अपनी स्थापना के बाद से, "मेरा प्लैनेट, मेरा घर" ने स्कूलों में 11,000 से अधिक बच्चों और सोशल मीडिया पर 2.5 करोड़ से अधिक व्यक्तियों के दैनिक सीखने के अनुभवों में आवश्यक पर्यावरणीय पाठों को सम्मिलित करने के साथ ही एकीकृत किया है, जो स्थायी प्रथाओं और सक्रिय पर्यावरण नेतृत्व पर जोर देता है। नई और समझ को बढ़ावा देने वाली शैक्षिक विधियों का उपयोग करते हुए कार्यक्रम पर्यावरण के मुद्दों के बारे में सीखने को आकर्षक और प्रभावशाली दोनों बनाता है। इस सक्रिय पर्यावरण नेतृत्व के कार्यक्रम में  जिसमें एल्मो और चमकी जैसे सेसमी पात्रों के साथ-साथ हवा हवाई, और एक्यूआई मीटर जी जैसे पात्र भी शामिल हैं। 

ऑस्ट्रेलियाई उच्चायोग के उच्चायुक्त फिलिप ग्रीन ने कहा कि सेसमी वर्कशॉप इंडिया के साथ सहयोग ऑस्ट्रेलिया सरकार की जलवायु परिवर्तन पर व्यावहारिक कार्रवाई के लिए घर पर, हमारे क्षेत्र में और वैश्विक स्तर पर प्रतिबद्धता के साथ जुड़ा हुआ है। "ऑस्ट्रेलियाई उच्चायोग "मेरा प्लैनेट, मेरा घर" अभियान पर सीसेम वर्कशॉप इंडिया ट्रस्ट के साथ साझेदारी करके खुश है। जलवायु परिवर्तन हमारे समय के सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों में से एक है, और यह आवश्यक है कि युवा पीढ़ी इस बातचीत का हिस्सा हो। पर्यावरणीय चुनौतियों का समाधान करने के लिए ज्ञान और समझ के साथ बच्चों को सशक्त बनाकर, हम न केवल उनके भविष्य में बल्कि हमारे ग्रह के भविष्य में भी निवेश कर रहे हैं।

सेसमी वर्कशॉप इंडिया के साथ यह साझेदारी अगली पीढ़ी के युवा 'ग्रीन चैंपियंस' को विकसित करने में मदद करेगी, जो अपने समुदायों को हरित, स्थाई निया बनाने हेतु कार्यवाही करने के लिए प्रेरित और नेतृत्व कर सकते हैं। सेसमी वर्कशॉप इंडिया और ऑस्ट्रेलियाई उच्चायोग के बीच सहयोग में प्यारे सेसमी  मपेट पात्रों एल्मो और चमकी को "मेरा प्लैनेट, मेरा घर" (साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथ्स) आधारित शैक्षिक किट के माध्यम से मजेदार और आकर्षक तरीके से स्थिरता पर महत्वपूर्ण संदेश प्रस्तुत करते हुए दिखाया जाएगा। इस किट में स्टोरीबुक, बोर्ड गेम, एक हर्बल गार्डन किट और अन्य शिक्षण-सीखने वाली सामग्री (टीचर लर्निंग मटेरियल) शामिल हैं, को पर्यावरण संबंधी चिंताओं और संबंधित आयु-उपयुक्त समाधानों के बारे में बच्चों की जागरूकता और जिज्ञासा बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

सोनाली खान, मैनेजिंग ट्रस्टी, सेसमी  वर्कशॉप इंडिया ट्रस्ट ने इस सहयोग के बारे में उत्साह व्यक्त किया, "सेसमी  वर्कशॉप इंडिया में, हम मानते हैं कि बच्चों में ग्रह के लिए सबसे शक्तिशाली अधिवक्ता बनने की क्षमता है। "मेरा प्लैनेट, मेरा घर" अभियान उन्हें अपने पर्यावरण की रक्षा के लिए ज्ञान और कौशल के साथ सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। ऑस्ट्रेलियाई उच्चायोग के साथ साझेदारी के माध्यम से, हमें विश्वास है कि हम बच्चों को अपने स्कूलों और घर दोनों में अपनाने के लिए स्थायी प्रथाओं को बढ़ावा देने के तरीके का नेतृत्व करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। हमें इस पहल में सीधी सहायता कार्यक्रम का समर्थन मिलने पर गर्व है, जो सेसमी  के वैश्विक मिशन के साथ संरेखित है ताकि हर जगह बच्चों को स्मार्ट, मजबूत और संवेदनशील बनने में मदद मिल सके।” 

कक्षा कार्यशालाएं और एक अनुभवात्मक एसटीईएम पाठ्यक्रम बच्चों को जलवायु मुद्दों को संबोधित करने के लिए सशक्त बनाता है और उन्हें "ग्रीन चैंपियंस" में बदल देता है। इसके अतिरिक्त, अभियान में सोशल मीडिया अभियान के माध्यम से पर्यावरण के अनुकूल प्रथाओं को अपनाने के लिए परिवारों को प्रोत्साहित करते हुए इको-क्लब कार्यशालाओं का नेतृत्व करने के लिए प्रशिक्षण शिक्षकों को भी शामिल किया गया है। अभियान अवधि से परे स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए, पहल शिक्षक क्षमता निर्माण और चल रही सामुदायिक भागीदारी को बढ़ावा देने पर केंद्रित है। इस कार्यक्रम में सीखे गए सबक बच्चों के साथ रहेंगे, जिससे वे अभियान समाप्त होने के बाद भी लंबे समय तक पर्यावरणीय कारणों को जारी रखने में सक्षम होंगे।

पर्यावरण शिक्षा को हर बच्चे के लिए सुलभ बनाने और उन्हें एक स्थाई भविष्य की दिशा में सार्थक कदम उठाने के लिए सशक्त बनाने की प्रतिबद्धता के साथ, सेसमी वर्कशॉप इंडिया समर्पित शिक्षकों और उत्साही युवा प्रतिभागियों सहित "मेरा प्लैनेट, मेरा घर" पहल के सभी समर्थकों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करता है। इसके साथ में, हम सभी के लिए एक हरित और स्थाई, भविष्य को आकार देने की पहल जारी रखेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar