बस दीजिए एक आइडिया और शुरु करें अपना बिजनेस

punjabkesari.in Tuesday, Jun 13, 2017 - 05:54 PM (IST)

नई दिल्ली : अगर आपके पास यूनिक आइडिया है, आपके पास मौका है इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) से  जुड़ कर कारोबार करने का । क्योंकि  इंडियन ऑयल ने घरेलू हाइड्रोकार्बन सेक्टर में इनोवेशन के तहत स्टार्टअप्स को प्रमोट करने और इको-सिस्टम बनाने के लिए एक स्टार्ट-अप स्कीम लॉन्च की है। कंपनी ने इसके लिए 30 करोड़ रुपए का फंड बनाया है। कंपनी के रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर (फरीदाबाद) की ओर से यह स्कीम शुरू की गई है। स्कीम का मकसद घरेलू हाइड्रोकार्बन सेक्टर में ऐसी इनोवेटिव टेक्नोलॉजी और बिजनेस अपार्च्युनिटी डेवलप करना है जो बिजनेस के साथ-साथ सामाजिक सरोकार और पयार्वरण संरक्षण के अनुकूल हो। इस स्कीम से नए आइडिया को तलाशने और इंटेलेक्चुअल मेंटरिंग और एक रिसर्च इकोसिस्टम तैयार में मदद मिलेगी। 

क्या है स्कीम ? 
कंपनी हाइड्रोकार्बन सेक्टर में इनोवेटिव टेक्नोलॉजी और बिजनेस आइडिया के लिए स्टार्ट-अप्स स्कीम लेकर आई है। कंपनी पहले राउंड में ओपन इनोवेशन चैलेंज के जरिए 9 प्रपोजल टेक्नोलॉजी प्रॉसेस री-इंजीनियरिंग (टीपीआरई) और 6 प्रपोजल बिजनेस प्रॉसेस री-इंजीनियरिंग (बीपीआरई) के लिए सलेक्टर केरगी। प्रपोजल की स्क्रीनिंग 2 लेवल पर की जाएंगी। इसमें शॉर्टलिस्ट होने पर प्रूफ ऑफ कॉन्सेप्ट (पीओसी) तक फिजिकल और इंटेलेक्चुअल सपोर्ट दिया जाएगा। पीओसी यानी किसी आइडिया को हकीकत में बदलने की संभावित स्थिति में लाना है। इस दौरान प्रोजेक्ट ओनर्स को प्रत्येक प्रोजेक्ट के लिए 2 करोड़ रुपए तक ग्रांट मिलेगा।

इन सेक्टर में चाहिए इनोवेटिव आइडिया
फ्यूल स्टेशन पर सस्ता इफीसिएंट वेपर रिकवरी सिस्टम।
बिना सॉल्वेंट/एसिट ट्रीटमेंट के इस्तेमाल लुब्रिकेटिंग ऑयल्स के री-रिफाइनिंग के लिए इनोवेशन।
हाइड्रोजन का कम खर्चे में प्रोडक्शन।
 समुद्र के पानी का किफायती डीसैलिनेशन प्रॉसेस।
ऑयल रिफाइनरीज से जीरो वेस्ट के लिए नए आइडिया।
 सेरामिक ब्लैंकेट्स, ग्लासवूल जैसे मैटीरियल्स का इन्वायरमेंट फ्रेंडली तरीके से डिस्पोजल।
एलपीजी सिलेंडर में सेफ्टी के लिए इनोवेटिव आइडिया।
वेस्ट टू फ्यूल और वेस्ट टू एनर्जी के लिए इनोवेटिव आइडिया।

कौन कर सकता है अप्लाई?
इंडियन ऑयल के सीनियर अफसर के अनुसार, सलेक्टर आइडिया को भविष्य में इक्विटी पार्टिसिपेशन यानी स्टेकहोल्डिंग के मैथेड पर कमर्शियल यूज के लिए लाया जाएगा। इस स्कीम के तहत, ऐसे एकेडमिक इंस्टीट्यूशंस जहां सेंट्रल गर्वनमेंट या इंडियन ऑयल के इंट्राप्रेन्योर्स द्वारा अप्रूव्ड इन्क्यूबेशन सेंटर है, उनसे जुड़े लोग अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा, भारत में काम करने के इच्छा रखने वाले भारतीय मूल के नागरिक भी इस स्कीम के तहत अप्लाई कर सकते हैं। 

कैसे चलाई जाएगी स्कीम
इंडियन ऑयल के सीनियर अफसर के अनुसार, स्टार्टअप स्कीम एक ऑनलाइन पोर्टल के जरिए चलाई जाएगी। इस स्कीम के लिए जल्द ही एक डेडिकेटेड ऑनलाइन पोर्टल शुरू हो जाएगा। पोर्टल पर इनोवेटर्स, इंटरप्रेन्योर्स और इंटरप्रेन्यार्स को स्कीम के संबंध में सारी डिटेल दी जाएगी


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News