18 अक्टूबर से इस राज्य में 9वीं से 12वीं के विद्यार्थियों के लिए खुलेंगे स्कूल, गाइडलाइन हुई जारी

Saturday, Oct 16, 2021 - 12:26 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: गोवा में नौवीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए 18 अक्टूबर से स्कूलों को दोबारा खोलने की अनुमति दी गई है। हालांकि, इस दौरान कोविड-19 दिशानिर्देशों और मानक परिचालन प्रक्रिया का अनुपालन करना होगा। यह जानकारी अधिकारी ने शुक्रवार को दी। राज्य के शिक्षा निदेशक भूषण सवैकर ने बृहस्पतिवार को एक परिपत्र जारी कर कहा कि राज्य सरकार ने विशेषज्ञ समिति से परामर्श लेने के बाद कक्षाओं में ऑफलाइन पढ़ाई शुरू करने का फैसला किया है।

परिपत्र में कहा गया कि शिक्षा विभाग ने शिक्षण संस्थानों के प्रबंधन और प्रमुखों से उपलब्ध अवसंरचना और स्थानीय परिस्थितियों पर विचार कर फैसला लेने को कहा है। शिक्षा विभाग ने कहा, ‘‘स्कूल अगर जरूरत पड़े तो पढ़ाने की हाइब्रिड प्रणाली अपना सकते हैं जिसमें ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन कक्षाएं भी संचालित की जा सकती है।'' परिपत्र में कहा गया कि शिक्षण संस्थानों के परिसर में प्रवेश के लिए मास्क, रोगाणु मुक्त होने और शरीर के तापमान की जांच अनिवार्य है।
 
यहां तक कि शिक्षण संस्थान के कर्मचारियों की भी परिसर में दाखिल होने से पहले जांच की जानी चाहिए। परिपत्र में कहा गया कि अगले आदेश तक स्कूल में कार्यक्रम या प्रात: समागम (असेंबली) नहीं होगा। गौरतलब है कि गोवा में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के 68 नए मामले आए थे और दो लोगों की मौत दर्ज की गई थी। अबतक राज्य में महामारी की चपेट में 1,77,356 लोग आ चुके हैं जिनमें से 3,335 लोगों की मौत हुई है। इस समय गोवा में 679 उपचाराधीन मरीज हैं।

rajesh kumar

Advertising