इस राज्य को चक्रवात अम्फान के कारण हुआ भारी नुकसान, अब स्कूल 30 जून तक रहेंगे बंद

Friday, May 29, 2020 - 01:01 PM (IST)

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण लॉक डाउन कर दिया है। इस बीच  पश्चिम बंगाल को कोरोना के साथ चक्रवात अम्फान के कारण भारी नुकसान झेलना पड़ा है। ऐसे में राज्य सरकार ने ऐलान किया है कि स्कूल 30 जून तक बंद रहेंगे। राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा कि आठ जिलों में चक्रवात अम्फान के कारण कई स्कूल भवनों को भारी नुकसान पहुंचा है। 

बता दें, पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद को 1,058 परीक्षा केंद्रों में परीक्षा आयोजित करने के लिए सभी आवश्यक सावधानी बरतने को कहा गया है।  यदि आवश्यक हो, तो कुछ कॉलेजों की इमारतों का उपयोग उच्च माध्यमिक परीक्षाओं के लिए भी किया जा सकता है। जल्द ही इसके बारे में सूचना दी जाएगी कि परीक्षाओं का आयोजन कैसे और कहां किया जाएगा। 

शिक्षा मंत्री ने कहा कि चक्रवात से 462 परीक्षा केंद्रों को नुकसान पहुंचा है और वैकल्पिक स्थानों पर परीक्षा का आयोजन किया जा सकता है। मंत्री ने बताया, प्रारंभिक अनुमान के अनुसार, कॉलेजों सहित शैक्षिक संस्थानों का नुकसान 700 करोड़ रुपये आंका गया है और विभाग जल्द ही एक रिपोर्ट राज्य सरकार को प्रस्तुत करेगा।

पिछले सप्ताह की घोषणा के अनुसार, 29 जून, दो जुलाई और छह जुलाई को ही इसका आयोजन होगा। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल उच्चतर माध्यमिक शिक्षा परिषद को 1,058 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित करने के लिए सभी जरूरी एहतियाती उपाय करने को कहा गया है। उन्होंने कहा, जरूरी हो तो कुछ कॉलेज के भवनों का इस्तेमाल उच्च माध्यमिक परीक्षाओं के लिए किया जा सकता है।

Riya bawa

Advertising