छठी से 8वीं तक के स्कूलों को भी लेनी होगी सीबीएसई से मान्यता

Friday, May 17, 2019 - 12:16 PM (IST)

नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई) के एक अधिकारी के अनुसार अब बोर्ड से छठी से आठवीं तक चलने वाले स्कूलों को अप्रूवल लेना होगा। क्योंकि सीबीएसई ने छठी से आठवीं तक कक्षा चलाने वाले स्कूलों को भी एफिलिएशन बाइलॉज में शामिल कर लिया है। इसे इसी सत्र से ही लागू भी कर दिया गया है। अधिकारी ने कहा कि इससे उन स्कूलों को फायदा होगा जो केवल आठवीं तक की कक्षाएं चला रहे हैं। बता दें कि अभी तक सैकड़ों की संख्या में स्कूल सीबीएसई कैरीकुलम का बोर्ड लगाकर स्कूल चला रहे हैं। लेकिन अब ऐसे स्कूलों को सीबीएसई से मान्यता लेनी होगी जिसके पश्चात ये बोर्ड से जुड़ जाएंगे। फिर इन स्कूलों को भी बोर्ड की सूची में शामिल किया जायेगा। अधिकारी ने बताया कि अभी तक 9वीं 10वीं और 11वीं 12वीं के लिए ही संबद्धता मिलती थी। इसके लिए स्कूल को आठवीं में छात्र के उत्तीर्ण होने के बाद ऑनलाइन आवेदन करना होता था। आवेदन देने के बाद संबद्धता के लिए कई सालों तक इंतजार करना पड़ता था। लेकिन आठवीं तक अप्रूवल मिलने के बाद नौवीं के लिए छात्रों को अधिक परेशान नहीं होना पड़ेगा। छठी से आठवीं कक्षा तक के अप्रूवल के लिए अलग-अलग शुल्क तय किये गए हैं। इन स्कूलों द्वारा एफिलिएशन के लिए 30 जून तक आवेदन किया जा सकेगा।

20 से 50 हजार तक देना होगा शुल्क 
छठी से आठवीं कक्षा तक के अप्रूवल के लिए अलग-अलग शुल्क तय किये गए हैं। जो भी स्कूल अप्रूवल लेगा उन्हें 20 से 50 हजार तक शुल्क देना होगा। इसके लिए आवेदन 30 जून तक किया जायेगा। 


ये होगा फायदा 
अब स्कूलों को नौवीं के लिए एफिलिएशन लेने में परेशानी नहीं होगी। इसके साथ ही स्कूलों की मनमानी पर भी रोक लगेगी। जिन अभिभावकों के बच्चे ऐसे स्कूलों में पढ़ रहे हैं वह भी ऐसे स्कूलों के द्वारा अनियमितता बरते जाने पर बोर्ड से शिकायत कर सकेंगे। क्योंकि स्कूल बोर्ड के नियमानुसार चलेगा। 8वीं के बाद इनरोलमेंट करवाने की परेशानी से भी अभिभावक बच जाएंगे।  

bharti

Advertising