फिर से स्कूल और कॉलेज खुलने पर सोशल डिस्टेंसिंग है जरूरी, सरकार तैयार कर रही दिशा-निर्देश

Saturday, May 02, 2020 - 05:07 PM (IST)

नई दिल्ली: स्कूल और कॉलेजों में छात्रों की सोशल डिस्टेंसिंग लॉकडाउन खुलने के बाद जीवन का एक हिस्सा हो सकती है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय सुरक्षा दिशानिर्देश तैयार कर रहा है। इसलिए, जब भी स्कूल और कॉलेज खुलते हैं, छात्रों को सामाजिक दूरी को ध्यान में रखते हुए स्टडी करनी पड़ेगी। 

ऐसे में स्कूलों और कॉलेजों के दोबारा खुलने पर छात्रों को नई सीटिंग व्यवस्था, क्लास रूम, लाइब्रेरी नियम, पुनर्निर्मित हॉस्टल, कैंटीन जैसे कई झमेलों का सामना करना होता है, लेकिन इस बार जब कोरोनावायरस महामारी से प्रेरित लॉकडाउन के बाद जब स्कूल और कॉलेज दोबारा खुलेंगे तो मानव संसाधन विकास मंत्रालय छात्रों की सुरक्षा की चिंता है और स्कूल-कॉलेज में सोशल डिस्टेंसिंग मानदंड के अनुपालन गुत्थी सुलझाने में जुटी हुई है।

कोविद -19 के मद्देनजर 16 मार्च से देश भर के विश्वविद्यालयों और स्कूलों को बंद कर दिया गया था। बाद में, 24 मार्च को एक राष्ट्रव्यापी लॉक डाउन की घोषणा की गई, जिसे 3 मई तक बढ़ा दिया गया। अब इस लॉकडाउन को अगले 2 हफ्तों के लिए बढ़ा दिया गया है।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, जब भी स्कूल और कॉलेज फिर से खुलते हैं, तो सामाजिक दूरी के उपयुक्त नियमों का पालन किया जाना चाहिए क्योंकि छात्रों की स्वास्थ्य और सुरक्षा प्राथमिकता होनी चाहिए। वहीं  यूजीसी ने पहले ही सिफारिश कर दी है कि फ्रेशर्स के लिए शैक्षणिक सत्र सितंबर में शुरू हो सकता है और अगस्त में नामांकित छात्रों के लिए स्कूल विभिन्न आभासी माध्यमों से शिक्षण गतिविधियाँ भी कर रहे हैं।


 

Riya bawa

Advertising