...तो स्कूल बताएंगे ! क्यों नहीं हुआ बच्चें का दाखिला

Friday, Jan 25, 2019 - 11:03 AM (IST)

नई दिल्ली : नर्सरी दाखिले में उलझे अभिभावक बच्चे का लिस्ट में नाम न आने पर उदास हो जाते हैं। लेकिन इस बार बच्चे का लिस्ट में नाम न आने का कारण अभिभावकों को स्कूल बताएंगे। 

शिक्षा निदेशालय ने बच्चे को दिए गए अंकों के बारे में पूरी जानकारी अभिभावकों को देने का स्कूलों को निर्देश दिया है। जनरल कैटेगरी की पहली सूची 4 फरवरी को जारी की जाएगी। 5 फरवरी से 12 फरवरी तक सभी स्कूल बच्चों के अभिभावकों की समस्याओं को सुनेंगे। इस बार सबसे ज्यादा 8 दिन तक बच्चों की समस्याओं को स्कूल सुनगें। राजधानी में 1698 निजी व मान्यता प्राप्त स्कूलों की लगभग 1.25 लाख सीटें जनरल कैटेगरी के आवेदकों द्वारा भरी जानी हैं। 


बता दें कि जनरल कैटेगरी के लिए जारी किए गए सर्कुलर के मुताबिक स्कूलों में आवेदन करने वाले बच्चों की सूची 21 जनवरी को सभी स्कूलों को अपनी वेबसाइट पर अपलोड करनी थी, जिसमें कई स्कूल पीछे रह गए हैं। इसके बाद 28 जनवरी तक सभी स्कूलों को जनरल कैटेगरी में आवेदन करने वाले योग्य बच्चों को उनके तय मानकों के अनुसार दिए गए अंकों की सूची जारी करनी होगी, जिसे स्कूल वेबसाइट और अपने नोटिस बोर्ड पर जारी करेंगे। शिक्षा निदेशालय के एक अधिकारी के अनुसार पहले अभिभावकों की समस्याओं को सुनने का समय सिर्फ 3 दिन हुआ करता था जिसको लेकर अभिभावकों की शिकायतें निदेशालय को मिलती थीं इस बात को ध्यान में रखते हुए इस बार इसे बढ़ाकर 8 दिन कर दिया गया है। 

pooja

Advertising