हेल्थ क्लीनिक बनाने की जगह बताएं स्कूल : शिक्षा निदेशालय

Thursday, Nov 08, 2018 - 11:56 AM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार के स्कूलों में जल्द ही छात्रों के लिए हेल्थ क्लीनिक खोला जाएगा। इसी योजना को लेकर हाल ही में आयोजित हुईकोऑर्डिनेशन कमेटी में इसको को लेकर अहम निर्णय लिए गए है। 

 

इस संबंध में दिल्ली शिक्षा निदेशक ने सभी स्कूल को आदेश दिया हैकि सभी स्कूलों में हेल्थ क्लीनिक खोलने को लेकर जगह तलाश करे। अगर स्कूल में हेल्थ क्लीनिक बनाने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है। तो स्कूल में क्लीनिक की जगह पर पोटा केबिन शुरु किया जाएगा। जोकि दोनों पालियों में एक ही होगा। ज्ञात हो कि दिल्ली सरकार मोहल्ल क्लीनिक के तर्ज पर स्कूलों में हेल्थ क्लीनिक की शुरुआत कर रही है। इसमें सिर्फ स्कूल में पढ़ रहे छात्रों की उपचार के लिए खोला जाएगा। सूत्रों की माने तो स्कूल में खुलने वाले इस क्लीनिक में एक डॉक्टर और असिस्टेंट को नियुक्त किया जाएगा। क्लीनिक में छात्रों की स्वास्थ्य की जांच की जाएगी। साथ ही स्कूल में पढ़ रहे छात्रों का हेल्थ रिकॉर्ड भी मेंटेन किया जाएगा।
 


गौरतलब है कि स्कूल हेल्थ क्लीनिक में बच्चों के एनीमिया, न्यूट्रिशन, सुनने की समस्या, वैक्सीनेशन, रूटीन चेकअप के साथ बच्चों को स्वास्थ्य संबंधी जानकारियां भी मुहैया कराई जाएंगी। वही स्कूल हेल्थ क्लिनिक बनाने के लिए प्रिंसिपल के नेतृत्व में एक स्कूल लेवल कमेटी बनाई गई है जिसकी देखरेख में कंस्ट्रक्शन और रिनोवेशन का काम पूरा किया जाएगा। 

pooja

Advertising