नर्सरी एडमिशन गर्ल चाइल्ड के पॉइंट्स पर परेशान हुए स्कूल

Thursday, Dec 20, 2018 - 01:11 PM (IST)

नई दिल्ली: नर्सरी एडमिशन में गर्ल चाइल्ड को एक्ट्रा  पॉइंट मिले या नहीं? इस बात से  पैरंट्स और स्कूल दोनों ही परेशान हैं। इस साल कई स्कूलों ने गर्ल चाइल्ड के लिए दिए जा रहे पॉइंट अपने 100 पॉइंट सिस्टम से हटाए हैं। स्प्रिंगडेल्स पूसा रोड ने पिछले साल इसे 3 पॉइंट दिए थे, एवरग्रीन सीनियर सेकंडरी पब्लिक स्कूल-वसुंधरा एनक्लेव ने 15 पॉइंट दिए थे मगर इस साल इन स्कूलों ने गर्ल चाइल्ड को पॉइंट नहीं दिए हैं। कुछ प्राइवेट स्कूलों का कहना है कि शिक्षा निदेशालय ने अपनी वेबसाइट में जिन 62 पॉइंट पर एडमिशन ना देने की बात कही है उसमें एक पॉइंट ‘जेंडर’ है, यानी जेंडर के आधार पर एडमिशन नहीं दिया जा सकता है। 

निदेशालय ने गाइडलाइंस के अंदर बैन क्राइटेरिया की तीन लिस्ट दी हैं और साथ ही कोर्ट के कुछ पुराने फैसलों का हवाला दिया है। मगर गाइडलाइंस के अंदर लागू होने वाली फाइनल लिस्ट साफतौर पर नहीं दी गई है। इस कन्फ्यूजन में कुछ स्कूलों ने इस सेशन में गर्ल चाइल्ड के पॉइंट हटा दिए हैं। जबकि पिछले साल पैरंट्स को इसका फायदा दिया था। वहीं, एजुकेशन एक्सपर्ट्स का कहना है कि हाई कोर्ट ने शिक्षा निदेशालय के बैन क्राइटेरिया में से गर्ल चाइल्ड के बैन हटा दिया था। 


लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह गलत है। पैरंट्स को गाइडलाइंस की आखिरी में जो 50 बैन क्राइटेरिया का जो टेबल है उसे पढ़ना चाहिए क्योंकि इस बैन लिस्ट में जेंडर हट चुका है। 

pooja

Advertising