स्कूली बच्चों को वर्ल्ड ऑन व्हील मोबाइल वैन से मिलेगी कम्प्यूटर शिक्षा

Wednesday, Aug 08, 2018 - 08:59 AM (IST)

भोपालः प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री कुंवर विजय शाह ने कहा है कि डिजिटल इंडिया कार्यक्रम और स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों, विशेषकर ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को कम्प्यूटर की शिक्षा देने में वर्ल्ड ऑन व्हील महत्वपूर्ण साबित होगी।  श्री शाह ने वैन के लोकार्पण समारोह में यह बात कही। उन्होंने वैन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि डिजिटल शिक्षा एवं जागरूकता के लिए मोबाइल कम्प्यूटर लैब एक स्कूल से दूसरे स्कूल और एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचकर कम्प्यूटर शिक्षा के लिए सकारात्मक वातावरण तैयार करेगी।  

 

उन्होंने कहा कि कम्प्यूटर में तेजी से आ रहे बदलाव के कारण दुनियाभर की जानकारियां एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंच रही हैं। इसलिए कम्प्यूटर की शिक्षा होना बेहद जरूरी हो गया है। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि वर्ल्ड ऑन व्हील के माध्यम से विद्यार्थियों के साथ-साथ ग्रामीणों को भी योजनाओं से जुड़ी जानकारी दी जाएगी। राज्य ओपन स्कूल शिक्षा बोर्ड के निदेशक पी.आर. तिवारी ने बताया कि वर्ल्ड ऑन व्हील बस भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान हैदराबाद ने कॉर्पोरेट सोशल रिस्पान्सबिलिटी (सीएसआर) फंड के जरिए मध्यप्रदेश राज्य ओपन स्कूल को उपलब्ध करवाई  है। यह बस करीब एक करोड़ रुपये लागत से बनकर तैयार हुई हैं। यह आने वाले 4 वर्षों तक मध्यप्रदेश के विभिन्न स्थानों पर पहुंचेगी।  यह वाहन हायर सेकेण्डरी एवं हाई स्कूल परिसर में बच्चों को कम्प्यूटर की शिक्षा देगा। चलित कम्प्यूटर लैब में 20 कम्प्यूटर रखे गए हैं। लैब में बिजली की उपलब्धता निरंतर बनाये रखने के लिए बस में सोलर पैनल भी लगाए गए हैं। 

 

बस की खासियत के बारे में श्री तिवारी ने बताया कि इसमें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की भी सुविधा है, जिससे छात्रों को विशेषज्ञों से सीधा जोड़ा सकेगा। मोबाइल वेन के माध्यम से ग्रामीणों को स्वास्थ्य, कृषि और ग्रामीण विकास से संबंधित जानकारी दी जाएगी।  इस वैन में आधार-कार्ड के पंजीयन और अपग्रेडेशन करवाने की सुविधा भी होगी। भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान के डॉ. हनीफ मेवाती ने बताया कि देश भर में कम्प्यूटर शिक्षा देने के लिए 40 मोबाइल कम्प्यूटर लेब विभिन्न राज्यों को उपलब्ध करवाएं गए है। प्रदेश में मोबाइल वैन से प्रति वर्ष 16 हजार से अधिक विद्यार्थियों को कम्प्यूटर की शिक्षा दी जाएगी।  
 

Sonia Goswami

Advertising