आप भी देने जा रहे है रेलवे की परीक्षा, तो जानें ये महत्वपूर्ण बातें

Monday, Apr 16, 2018 - 05:24 PM (IST)

नई दिल्ली : रेलवे दुारा कुछ दिनों पहले ग्रुप सी और ग्रुप डी के करीब 90 हजार पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए थे। रेलवे दुारा निकाली गई नौकरियों के लिए करीब 3 करोड़ लोगों ने अप्लाई किया है। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) इतिहास का सबसे बड़ा एग्जाम लेने जा रहा है। रेलवे दुारा मई के अंतिम हफ्ते में परीक्षा लिए जाने की उम्मीद है। एेसे में अगर भी रेलवे का एग्जाम देने जा रहें है तो आइए जानते है परीक्षा से जुड़े कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स के बारे में 

अंग्रेजी और हिंदी सहित 15 भाषाओं में होगा एग्जाम  
यह एग्जाम अंग्रेजी और हिंदी सहित 15 भाषाओं में से किसी में भी जा सकती है। रेलवे भर्ती बोर्ड ने अंग्रेजी और हिंदी के अलावा इन भाषाओं में एग्जाम देने की सुविधा दी है - बंगाली, गुजराती, असमी, कन्नड़, मलयालम, कोंकणी, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु, मणिपुरी और उर्दू। माना जा रहा है कि यह ऐसी पहली परीक्षा है जिसमें एक साथ इतनी भाषाओं में पेपर आएंगे।

किसी भी भाषा में कर सकते है सिग्नेचर
पहले ऐसी खबरें थीं कि सिर्फ हिंदी या अंग्रेजी में किया गया सिग्नेचर ही मान्य होगा। लेकिन रेल मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि कैंडिडेट किसी भी भाषा में सिग्नेचर कर सकता है।

छोटे कद के लोग भी देगें परीक्षा 
एसिड अटैक पीड़ित, कुष्ठरोग बीमारी से ग्रस्त रहे, मांसपेशी दुर्विकास और छोटे कद के युवाओं को भी दिव्यांग श्रेणी में आरक्षण दिया गया है।

पौने तीन करोड़ उम्मीदवार 
कुल 90 हजार पदों के लिए पौने तीन करोड़ लोगों ने आवेदन किया है। किसी एक एग्जाम में इतने लोगों द्वारा आवेदन करना भी एक तरह का रिकॉर्ड है।

उम्र को प्राथमिकता 
अगर कई उम्मीदवारों के एक जैसे मार्क्स होंगे तो क्या होगा? रेलवे ने ग्रुप सी और ग्रुप डी के नोटिफिकेशन में इस संबंध में साफ कर दिया है कि अगर दो या दो से अधिक उम्मीदवारों के मेरिट में एक समान मार्क्स आए तो आयु के आधार पर सिलेक्शन होगा। जिस व्यक्ति की उम्र अधिक होगी, उसे प्रॉयोरिटी दी जाएगी।

नहीं होगा इंटरव्यू
इस बार किसी भी पद के लिए इंटरव्यू नहीं होगा। केवल रिटर्न टेस्ट और ग्रुप डी के मामले में फिजिकल टेस्ट के आधार पर ही सिलेक्शन होगा। ऐसा इंटरव्यू में संभावित गड़बड़ियों को रोकने के लिए किया गया है।

bharti

Advertising