RRB Recruitment: परीक्षा केंद्र दूर होने के चलते उम्मीदवार परेशान, 500 किलोमीटर से ज्यादा दूर बना पर

Thursday, Aug 02, 2018 - 02:33 PM (IST)

नई दिल्ली: रेलवे के ग्रुप सी (RRB Group C) के 26 हजार पदों पर भर्ती परीक्षा 9 अगस्त को होने जा रही है। लेकिन कुछ उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र के शहर से 500 से 2000 किलोमीटर की दूरी पर आवंटित किया गए हैं, जिसके चलते उम्मीदवार बेहद परेशान है। 

बिहार के कई आवेदकों को परीक्षा देने के लिए हैदराबाद जाना होगा, वहीं बक्सर के कई परीक्षार्थियों को चेन्नई और पटना के उम्मीदवारों को बेंगलुरू परीक्षा देने के लिए जाना होगा। कई ज्यादातर उम्मीदवारों को इतनी दूर परीक्षा केंद्र पहुंचने के लिए रेल की टिकट भी नहीं मिल पाई है। ग्रुप सी के अस्सिटेंट लोको पायलट और तकनीशियन के पदों पर होने वाली ये भर्ती परीक्षा (RRB Exam) ऑनलाइन होगी। 

 

सोशल मीडिया पर उम्मीदवारों के भारी विरोध के बाद रेल मंत्रालय (Ministry Of Railway) ने इस मुद्दे पर बयान जारी किया था। रेल मंत्रालय ने कहा था कि हमने उम्मीदवारों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए परीक्षा केंद्र उनके शहर या उनके शहर के पास आवंटित किए हैं। 71 फीसदी से ज्यादा उम्मीदवारों को उनके शहरों से 200 किमी के दायरे में परीक्षा केंद्र आवंटित किए गए हैं।


देखें उम्मीदवारों को कितने किलोमीटर दूर परीक्षा केंद्र मिला है-

1. RRB परीक्षा के लिए 40 लाख उम्मीदवारों के परीक्षा केंद्र उनके शहर से 500 किलोमीटर के दायरे के अंदर हैं।

2. 71 फीसदी से ज्यादा (यानि 34 लाख) उम्मीदवारों को 200 किमी के दायरे में परीक्षा केंद्र आवंटित किए गए हैं।

3. शारारिक रूप से अशक्त 99 फीसदी पुरूष और महिला उम्मीदवारों के परीक्षा केंद्र उनके शहर से 200 किमी के दायरे में आवंटित किए हैं।

4. 17 फीसदी यानि 8 लाख उम्मीदवारों का परीक्षा केंद्र उनके शहर से 500 किलोमीटर से ज्यादा दूर है।
 

pooja

Advertising