RRB recruitment 2018: रेलवे में नौकरी के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले गिरोह से रहे सावधान,तुरंत लें ये एक्शन

punjabkesari.in Wednesday, Aug 08, 2018 - 03:07 PM (IST)

नई दिल्ली : रेलवे द्वारा निकाली गई ग्रुप सी एंड डी के  60,000 पदों पर नियुक्ति के लिए 9 अगस्त को परीक्षा होने जा रही है। रेलवे ने भी परीक्षा के दौरान किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए सारे इंतजाम भी पूरे कर लिए हैं। इस रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की परीक्षा में इस बार पीएमओ (प्रधानमंत्री कार्यालय) की सीधी नजर रहेगी। रेलमंत्री पीयूष गोयल भी परीक्षा प्रक्रिया की पूरी निगरानी करेंगे। इसके लिए सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। 

रेलवे भर्ती बोर्ड पहली बार कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा आयोजित करा रहा है। इससे पहले कभी आरआरबी ने भर्ती के लिए कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा आयोजित नहीं की है।  जिन लोगों ने अभी तक अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किए हैं वे रेलवे भर्ती बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट indianrailways.gov.in  से डाउनलोड कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस परीक्षा के लिए 47 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया था।


लेकिन इसके साथ ही धोखाधड़ी करने वाले गिरोह काफी एक्टिव हो गए हैं। ये गिरोह उम्मीदवारों को नौकरी दिलाने का झांसा देते हैं और उनसे मोटी रकम वसूलते हैं। ऐसे में आपको रेलवे (Railway) में नौकरी के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले गिरोह से सतर्क रहने की जरूरत है।

रेलवे भर्ती बोर्ड (Railway Recruitment Board) इलाहाबाद के विज्ञापन में लिखा है, ''दलालों के झांसे में न आएं, परिश्रम से रेलवे में नौकरी पाएं। '' इस विज्ञापन के मुताबिक उम्मीदवारों की योग्यता ही उन्हें रेलवे में नौकरी दिला सकती है। रेलवे बोर्ड ने कहा कि रेलवे किसी भी एंजेंट को भर्ती संबंधी कार्य के लिए नामित नहीं करता है। रेलवे में भर्ती से संबंधित सभी कार्य ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से होते हैं। साथ ही बोर्ड ने कहा कि उम्मीदवार रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) की मिलती-जुलती फेस वेबसाइट से सावधान रहें।


अगर आप भी इन धोखाधड़ी करने वाले गिरोह के संपर्क में आते हैं तो इन बातों का ख्याल रखें।

1. रेलवे में नौकरी दिलाने वाला गिरोह झांसा देता है, तो आप नजदीकी पुलिस स्टेशन पर जाकर शिकायत दर्ज कराएं।

2. अगर आपको किसी भी जानकारी को लेकर संदेह है तो आप रेलवे भर्ती बोर्ड को इन नंबरों 0532- 2224531 0532- 2222545 पर संपर्क करें। 

3. नौकरी का झांसा देने वालों की शिकायत asrrbaldcomp@gmail.com ईमेल द्वारा करें।

4. शिकायत करने वाले उम्मीदवारों की पहचान गोपनीय रखी जाएगी।


RRB ALP Admit Card/RRB Admit Card 2018 ऐसे करें डाउनलोड
स्टेप 1: उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए RRB की ऑफिशियल वेबसाइट (जिस भी रीजन के लिए आपने आवेदन किया हो) indianrailways.gov.in पर जाना होगा। 
​स्टेप 2: यहां आप RRB ALP & Technicians Admit Card के लिंक पर क्लिक करें।
​स्टेप 3: नया पेज खुलेगा, यहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड डालकर लॉग इन करें।
​स्टेप 4: आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर खुल जाएगा, अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर लें और उसका प्रिंट आउट भी ले लें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News