RRB recruitment 2018: एडमिट कार्ड जारी , एेसे करें डाउनलोड

Sunday, Aug 05, 2018 - 03:33 PM (IST)

नई दिल्ली: 9 अगस्त को रेलवे में असिस्टेंट लोको पायलट व टेक्नीशियन के पदों पर ली जाने वाली परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड आज जारी कर दिए है।अभ्यार्थी अपने-अपने रेलवे भर्ती बोर्ड पर लॉग इन कर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। अलग-अलग भर्ती बोर्ड ने नोटिफिकेसन जारी कर एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक एक्टिव कर दिया है। रेलवे की घोषणा के मुताबिक परीक्षा से चार दिन पहले एडमिट कार्ड जारी किए जाने थे।  उम्मीदवार रेलवे की वेबसाइट indianrailways.gov.in से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। 

1 घंटे की होगी परीक्षा 
सामान्य उम्मीदवारों के लिए 1 घंटे की परीक्षा होगी। वहीं दूसरी ओर दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए 80 मिनट की परीक्षा होगी। प्रश्नपत्र में 75 मल्टी च्वॉइन क्वेश्न होंगे। यानी प्रत्येक प्रश्न के उत्तर में चार विकल्प होंगे। चार में एक सही उत्तर होगा। एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग होगी। हर गलत उत्तर पर 1/3 काट लिया जाएगा। यानी  अगर आपने तीन प्रश्नों का गलत जवाब दिया तो एक नंबर कट जाएगा।

15 में से कोई भी भाषा चुनने की सुविधा
3 अगस्त को जारी नोटिस में रेलवे ने कहा है कि कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट में अभ्यर्थी 15 भाषाओं में से अपनी सुविधानुसार मनपसंद भाषा चुन सकेंगे। उम्मीदवार अंग्रेजी के अलावा हिंदी, असमी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, कोकणी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू भाषा में पेपर दे पाएंगे। इनमें से अपनी सुविधा के अनुसार अभ्यर्थी किसी एक भाषा का चुनाव कर सकेगा।

एेसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड
 उम्मीदवार या तो डायरेक्ट अपने आरआरबी (जिस आरआरबी - रेलवे भर्ती बोर्ड के लिए आवेदन किया है) की वेबसाइट पर जाएं या फिर वह indianrailways.gov.in पर जा सकते हैं। indianrailways.gov.in पर जाकर Recruitment टैब पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करते ही तमाम RRB के लिंक आपके सामने आ जाएंगे। यहां अपने आरआरबी पर क्लिक करें।

RRB की वेबसाइट खुलते ही Admit Card of 1st stage Computer Based Test (CBT) for recruitment to ALP & Technicians Centralized Employment Notice No. 01/2018(English) के लिंक पर क्लिक करें।

नई विंडो खुलने पर यूजर आईडी व अपनी जन्मतिथि लिखें और लॉग इन करें। आपके सामने एडमिट कार्ड आ जाएगा। 

एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और उसका प्रिंट आउट ले लें। एडमिट कार्ड पर आपका परीक्षा केंद्र, परीक्षा का समय लिखा होगा। इस एडमिट कार्ड को परीक्षा केंद्र लेकर जाएं।

bharti

Advertising