RRB recruitment 2018: अाज पहली बार होगी सीबीटी, परीक्षा से पहले रखें ये सावधानी

punjabkesari.in Thursday, Aug 09, 2018 - 04:06 AM (IST)

नई दिल्ली : रेलवे द्वारा निकाली गई ग्रुप सी एंड डी के  60,000 पदों पर नियुक्ति के लिए 9 अगस्त को परीक्षा होने जा रही है। रेलवे ने भी परीक्षा के दौरान किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए सारे इंतजाम भी पूरे कर लिए है। इस रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की परीक्षा में इस बार पीएमओ (प्रधानमंत्री कार्यालय) की सीधी नजर रहेगी। रेलमंत्री पीयूष गोयल भी परीक्षा प्रक्रिया की पूरी निगरानी करेंगे। इसके लिए सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। 

रेलवे भर्ती बोर्ड पहली बार कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा आयोजित करा रहा है। इससे पहले कभी आरआरबी ने भर्ती के लिए कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा आयोजित नहीं की है।  जिन लोगों ने अभी तक अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किए हैं वे रेलवे भर्ती बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट indianrailways.gov.in  से डाउनलोड कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस परीक्षा के लिए 47 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया था।

 

PunjabKesari


इन बातों का रखें ध्यान
परीक्षा से एक दिन पहले अपनी तैयारी को लेकर ज्यादा तनाव न लें। अबतक जो तैयारी आपने की है उसे एक बार अच्छे से रिवीजन कर लें। परीक्षा केंद्र का एक दिन पहले ही अच्छी तरह से पता कर लें। अगर जगह से अनजान हैं तो एक बार परीक्षा केंद्र पर जाकर भी देख लें ताकि अगले दिन परीक्षा केंद्र पर जाने में किसी तरह की परेशानी न उठानी पड़ें। मनोवैज्ञानिकों की सलाह है कि अकसर सिलेबस के प्रेशर की वजह से स्टूडेंट्स पर्याप्त नींद नहीं ले पाते, जिसकी वजह से हर वक्त तनाव महसूस करते हैं। रात को लेट सोने से अच्छा है सुबह जल्दी उठें और तनावमुक्त होकर अपने परीक्षा केंद्र पर जाएं।

सही जगह का करें चुनाव
अपनी तैयारी को फाइनल टच देने के लिए किसी एकांत जगह में पढ़ाई करें। 

परीक्षा से एक दिन पहले इन बातों पर जरूर दें ध्यान
-अध्ययन का सब सामान पास में हो
-परीक्षा की तैयारी करने से पहले जिस विषय की परीक्षा है उससे संबंधित सारा सामान -जैसे नोट्स, किताबें, पानी, पेंंसिल आदि पहले ही अपने पास रख लें। इससे आपको -किसी भी काम के लिए बार-बार उठना नहीं पड़ेगा।

 

PunjabKesari

 

इन बातों का रखें ध्यान
- परीक्षा हॉल में तनावमुक्त रहें। सोचें की आपको सारे प्रश्न की जानकारी हो।
- परीक्षा से एक दिन पहले किसी नए टॉपिक का अध्ययन न करें। अपने द्वारा बनाए नोट्स को ही अच्छे से रिवीजन करें।
- परीक्षा हॉल में जाने से पहले अपने दोस्तों के साथ किसी भी टॉपिक पर रिविजन न करें। ऐसा करने से आप अपना टॉपिक भूल सकते हैं और कन्फ्यूजन भी हो सकता है। अपनी तैयारी पर पूरा भरोसा रखें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News