RRB Paramedical 2019: कल से शुरू हो रही है पैरामेडिकल परीक्षा, ध्यान में रखें ये बातें

7/18/2019 3:08:12 PM

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से पैरामेडिकल की परीक्षा कल से शुरू हो रही है। बता दें कि आरआरबी द्वारा पैरामेडिकल सीबीटी परीक्षा 19 से 21 जुलाई, 2019 तक विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी। जिन कैंडिडेट्स ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई किया है वह विभाग की वेबसाइट पर जाकर डिटेल देख सकते है। इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए रेलवे में 1.30 लाख पदों को भरा जाना है। RRB पैरामेडिकल परीक्षा में अच्‍छा स्‍कोर लाने के ल‍िये कुछ जरूरी ट‍िप्‍स को फॉलो करना आवश्‍यक है क्‍योंकि हर गलत जवाब पर एक त‍िहाई अंक कट जाएंगे। 

Related image

अच्‍छे स्‍कोर के लिए इन स्‍टेप्‍स को करें फॉलो

1 महत्‍वपूर्ण टॉप‍िक्‍स पर नजर डालें
परीक्षा में स‍िर्फ एक द‍िन रह गया है, इसल‍िये पूरे स‍िलेबस को र‍िवाइज करने में समय बरबाद ना करें, कुछ महत्‍वपूर्ण टॉप‍िक्‍स का र‍िवीजन कर लें।

2. समय का मैनेजमेंट सबसे जरूरी
परीक्षा में उन सवालों को पहले हल करें, जि‍नका उत्‍तर आपको ब‍िल्‍कुल सही पता है। समय बचने पर आप उन सवालों को हल करें, ज‍िन्‍हें आपने छोड़ द‍िया था।

3. प‍िछले साल का पेपर और मॉक टेस्‍ट
RRB पैरामेडिकल 2019 परीक्षा में शामिल होने से पहले आप मॉक टेस्‍ट और प‍िछले साल का पेपर जरूर दें। इससे आपको अपनी परीक्षा की तैयारी का अंंदाजा लग जाएगा और यह भी पता चलेगा कि‍ परीक्षा में क‍िस तरह के प्रश्‍न पूछे जाते हैंउनका पैटर्न क्‍या होगा।

4. एडमिट कार्ड, फोटोग्राफ और ID प्रूफ ना भूलें
परीक्षा में शाम‍िल होने के ल‍िये एडमिट कार्ड, फोटोग्राफ और ID प्रूफ जरूरी है। RRB की रीजनल वेबसाइट से एडमिट कार्ड जरूर डाउनलोड कर लें। एडमिट कार्ड, फोटोग्राफ और आईडी प्रूफ के बगैर परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं म‍िलेगा।

5. परीक्षा पैटर्न को ध्यान में रखें
सीबीटी-1 में जनरल अवेयरनेस से 40 अंकों के सवाल पूछे जाएंगे। जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग से 30 अंकों के सवाल होंगे। गणित से 30 अंकों के सवाल आएंगे। परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी जिसे हल करने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा। PWD उम्मीदवारों को 120 मिनट का समय दिया जाएगा।

नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काट लिए जाएंगे। नेगेटिव मार्किंग CBT 1 तथा CBT 2 दोनो में लागू होगी। दूसरी सीबीटी के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग पहली वाली सीबीटी में योग्यता के आधार पर किया जाएगा। दूसरी सीबीटी में पास होने के बाद उम्मीदवारों को स्किल टेस्ट देना होगा। अंत में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगी।


Author

Riya bawa