रेलवे में 1.30 लाख भर्तियों के लिए आवेदन-आज से करें अप्लाई

Thursday, Feb 28, 2019 - 01:14 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: रेलवे में 1 लाख 30 हजार पदों पर भर्ती की प्रक्रिया कल (1 मार्च, 2019) से शुरू होगी। पहले यह 28 फरवरी से शुरू होनी थी। रेलवे द्वारा हाल ही में जारी शॉर्ट नोटिस के मुताबिक 28 फरवरी से RRB NTPC के लिए आवेदन की पक्रिया शुरू होनी थी लेकिन अभी तक आरआरबी एनटीपीसी  का विस्तृत नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ है। नॉन टेक्नीकल श्रेणी के तहत टिकट कलक्टर, टाइपिस्ट, टीटीई, असिस्टेंट स्टेशन मास्टर जैसे पद प्रमुख हैं। अब रेलवे ने नया नोटिस जारी किया है जिसमें लिखा है कि भर्ती के लिए आवेदन 1 मार्च से शुरू होंगे। इससे पहले जारी शॉर्ट नोटिस में कहा गया था कि 28 फरवरी से इन पदों के लिए फॉर्म भरे जाएंगे।

आरआरबी एनटीपीसी, पैरा मेडिकल स्टाफ, मिनिस्ट्रियल और आइसोलेटेड कैटेगरी में कुल 30 हजार वैकेंसी निकली हैं जबकि लेवल -1 (ग्रुप डी) की 1 लाख वैकेंसी निकली हैं। 

4 मार्च से पारा मेडिकल स्टॉफ श्रेणी के तहत आवेदन किए जा सकेंगे। 

तीसरी कैटेगिरी मिनिस्ट्रियल पदों जैसे लॉ असिस्टेंट, जूनियर ट्रांसलेटर आदि की है। इन पदों पर 8 मार्च से फॉर्म भरा जा सकेगा। 

जानें आवेदन शेड्यूल

1 लाख भर्तियां लेवल - 1 (गुप डी) की होंगी। इसके तहत ट्रैक मेंटेनर, विभिन्न विभागों में हेल्पर और असिस्टेंट, असिस्टेंट प्वाइंटमेन और अन्य लेवल वन पोस्ट पर करीब एक लाख अभ्यर्थियों की बहाली होगी। लेवल- 1 पद (ग्रुप डी) की भर्ती के लिए इस बार आरआरबी नहीं आरआरसी का नोटिफिकेशन ( RRC - 01/2019 ) जारी होगा। रेलवे में ग्रुप डी पदों पर भर्ती के लिए रेल मंत्रालय ने आरआरसी (रेलवे रिक्रूटमेंट सेल) का गठन किया था।  इन पदों के लिए उम्मीदवार 12 मार्च, 2019 से आवेदन कर सकेंगे। 

Sonia Goswami

Advertising