आरआरबी जेई परीक्षा प्रश्नपत्र लीक मामला: एक अभ्यर्थी, उसके साथियों के खिलाफ मामला दर्ज

Monday, Sep 02, 2019 - 11:09 AM (IST)

नई दिल्ली: रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) के हाल में हुए कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) के एक प्रश्नपत्र के कथित तौर पर लीक होने के मामले में शहर की पुलिस ने एक मामला दर्ज किया है। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। कसरवदावली पुलिस थाने के वरिष्ठ निरीक्षक किशोर खैरनार ने बताया कि ठाणे में परीक्षा में शामिल हुए जितिन कुमार सागर और उसके अज्ञात साथियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (भादंसं) की धारा 420 (धोखाधड़ी), 120बी (आपराधिक षड्यंत्र) और सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। 

पुलिस ने बताया कि जूनियर इंजीनियर (जेई), डिपो मेटेरियल सुपरिंटेंडेंट (डीएमएस) और केमिकल एंड मेटलर्जिकल असिस्टेंट (सीएमए) के पदों के लिए ऑनलाइन परीक्षा 28 अगस्त को हुई थी। हालांकि जेई पद का प्रश्नपत्र कथित तौर पर लीक हो गया था और इसका स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर प्रसारित हो गया। खैरनार ने कहा, “परीक्षा के लिए ठाणे के करियर हाइट्स संस्थान को परीक्षा नियंत्रक एजेंसी चुना गया था जो चेन्नई के सतवत इंफोसोल प्राइवेट लिमिटेड के साथ इसका संचालन कर रहा था।” 

उन्होंने बताया कि ठाणे केंद्र में कुल 300 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। हालांकि अगले दिन चेन्नई की एजेंसी को एक कंप्यूटर में कुछ समस्या मिली। जांच के दौरान ऐसा पाया गया कि कंप्यूटर के सीपीयू से रिमोट एक्सेस डिवाइस जोड़ा गया था। खैरनार ने बताया कि आगे की जांच में सामने आया कि जेई परीक्षा के कुछ प्रश्नपत्रों को सोशल मीडिया पर प्रसारित किया गया था। रोल नंबर के आधार पर ऐसा पाया गया कि सागर ने परीक्षा के दौरान इस कंप्यूटर का इस्तेमाल किया था।

Riya bawa

Advertising