RRB: हर रीजन से इतने कैंडिडेट्स अगले राउंड के लिए करेंगे क्वालिफाई

punjabkesari.in Saturday, Mar 02, 2019 - 10:56 AM (IST)

एजुकेशन डेस्कः आरआरबी ग्रुप डी का रिजल्ट कब आएगा ये सवाल हर कैंडिडेट्स के मन में हैं। ग्रुप डी के रिजल्ट को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये रिजल्ट मार्च के पहले हफ्ते में जारी होगा।आपको बता दें कि ग्रुप डी के लिए एक करोड़ से ज्यादा कैंडिडेट्स ने अप्लाई किया था। इनमें से लिखित परीक्षा में लगभग 1,25, 814 कैंडिडेट्स क्वालिफाई कर सकते हैं।  

आरआरबी के नोटिफिकेशन के मुताबिक हर राऊंड में वैकेंसी के मुकाबले दोगुने कैंडिडेट्स का सिलेक्शन किया जाएगा। आरआरबी ने ग्रुप डी की कुल 62,607 पदों की वैकेंसी निकाली है। ऐसे में फिजिकल, मैडीकल और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए लगभग एक लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स क्वालीफाई कर सकते हैं।


परीक्षा का परिणाम RRB वेबसाइट www.rrbcdg.gov.in  सहित सभी रीजनल आरआरबी वेबसाइटों पर जारी किए जाएंगे।  
उम्मीदवार अपने यूजर आईडी और पासवर्ड से लॉग इन करने के बाद रिजल्ट चैक कर सकेंगे।
वेबसाइट www.rrbcdg.gov.in पर जाने के बाद रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।
नया पेज ओपन होने पर उम्‍मीदवार रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि के जरिए वेबसाइट पर लॉग इन कर सकता है।
लॉग इन करने के बाद उम्मीदवार अपना रिजल्ट चैक कर पाएंगे।
 

ये है फिजिकल और मैडीकल टेस्ट का क्राइटेरिया
फिजिकल टेस्ट के दौरान पुरुषों को एक बार 35 किलोग्राम वजन के साथ 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में कवर करनी होगी। पुरुषों को चार मिनट 15 सेकेंड में 1000 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी। महिलाओं को टेस्ट में  20 किलो वजन उठाकर 2 मिनट में 100 मीटर की दूरी तय करनी होगी। वहीं, 5 मिनट 40 सेकंड में 1000 मीटर की दूरी दौड़कर तय करनी होगी।  

 कैंडिडेट्स को कुछ डॉक्यूमेंट्स तैयार रखने होंगे। 10वीं क्लास का सर्टिफिकेट, सभी एग्जाम की मार्कशीट, एड्रेस प्रूफ के रूप में वोटर आईडी कार्ड,आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, पीडब्लूडी प्रमाण पत्र, मेडिकल सर्टिफिकेट अपने पास तैयार रखें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News