RRB Group D Result 2019: कल जारी होंगे नतीजे, ऐसे कर पाएंगे चेक

Sunday, Mar 03, 2019 - 07:00 PM (IST)

नई दिल्ली : रेलवे की ओर से निकाली गई गुप्र सी और गुप्र डी के पहले चरण की परीक्षाओं का दौर खत्म हो चुका है। इस परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार अभी भी रिजल्ट का इंतजार कर रहे है, लेकिन अब उम्मीदवारों का इंतजार खत्म होने वाला है। रेलवे ग्रुप डी सीबीटी परीक्षा के नतीजे कल दोपहर 3 बजे के बाद जारी होंगे।   आरआरबी ने कहा है कि वह 4 मार्च को उन परीक्षार्थियों की लिस्ट जारी कर देगा जो अगले चरण PET (शारीरिक दक्षता परीक्षा) के लिये चुने गए हैं। यानी ग्रुप डी सीबीटी में सफल उम्मीदवारों की सूची 4 मार्च को जारी कर दी जाएगी।

चेन्नई आरआरबी जैसी कुछ आरआरबी की वेबसाइट्स पर यह कहा गया है कि रिजल्ट 4 मार्च को जारी होगा, जबकि आरआरबी पटना जैसी कुछ वेबसाइट्स पर कहा गया है कि रिजल्ट 4 मार्च तक जारी कर दिया जाएगा हैं। गौरतलब है कि पिछले साल फरवरी-मार्च माह के दौरान ही रेलवे ने ग्रुप डी के 63000 पदों पर भर्तियां निकाली थी। इन पदों पर सीबीटी भर्ती परीक्षा 17 सितंबर से 17 दिसंबर तक चली थी। अनुमान है कि एग्जाम देने वाले परीक्षार्थियों में से 1 फीसदी उम्मीदवारों को ही पीईटी के लिए क्वालिफाई घोषित करेगी। 

ऐसे चेक करें रिजल्ट 
सबसे पहले उम्मीदवार रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  www.indianrailways.gov.in पर जाकर अपनी रीजनल वेबसाइट चुने

इसके बाद अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ के जरिए लॉग इन करें।

इसके बाद अपने मार्क्स और शार्टलिस्टिंग स्टेट्स चेक कर पाएंगे।

रिजल्ट के बाद ही जारी होगा पीईटी का शेड्यूल 
रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा रिजल्ट के बाद अगले चरण शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) का भी शेड्यूल जारी किया जाएगा। साथ ही उसके एडमिट कार्ड भी जारी किए जाएंगे। 1  सितंबर से दिसंबर के बीच आयोजित हुई लिखित परीक्षा (सीबीटी) में क्वालिफाई करने वालों को ही पीईटी के लिए बुलाया जाएगा। इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट या स्किल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। सभी चरणों के प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों की आखिरी लिस्ट जारी की जाएगी और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद उम्मीदवारों की नियुक्ति होगी। इन पदों के लिए इंटरव्यू का आयोजन नहीं होगा।

 

bharti

Advertising