रेलवे के 90,000 पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों की सूची के लिए करना होगा थोड़ा इंतजार

punjabkesari.in Friday, Jul 06, 2018 - 02:27 PM (IST)

नई दिल्लीः रेलवे में निकली 90 हजार भर्तियों के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा के योग्य उम्मीदवारों की सूची आने में अभी थोड़ा वक्त लगेगा। अभी रेलवे ग्रुप डी, असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन पदों के लिए आए आवेदनों की छंटनी का काम कर रहा है।

 

इन पदों के लिए कुल 2.37 करोड़ आवेदन आए हैं। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्वनी लोहानी ने कहा है कि 10 जुलाई तक 2.37 करोड़ आवेदनों की छंटनी पूरी कर ली जाएगी। जबकि रेलवे ने अपनी वेबसाइट पर नोटिस जारी कर कहा था कि परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों की लिस्ट जुलाई के पहले सप्ताह में जारी हो सकती है। चूंकी अभी छंटनी का काम जारी है इसलिए जुलाई के पहले सप्ताह में परीक्षा के योग्य उम्मीदवारों की लिस्ट का जारी होना मुश्किल है। 

 

रेलवे में ग्रुप डी, असिस्टेंट लोको पायलट, टेक्नीशियन, आरपीएफ कांस्टेबल/सब इंस्पेक्टर की 1 करोड़ 10 हजार वैकेंसी निकली थी। ये सभी परीक्षाएं सितंबर, अक्टूबर और नवंबर में कराई जाएंगी। भारतीय रेलवे मार्च-अप्रैल 2019 तक इन पदों पर भर्ती का काम पूरा कर लेगा।

 

रिक्त पदों के लिए शारीरिक और मानसिक जांच दिसंबर-जनवरी तक पूरी कर ली जाएगी। मार्च-अप्रैल तक इनकी नियुक्ति कर दी जाएगी।  रेलवे भर्ती बोर्ड ने फरवरी माह में ग्रुप डी के 62000 पद और असिस्टेंट लोको पायलट व टेक्नीशियन के 26000 पदों के लिए भर्तियां निकाली थी। इसके बाद करीब 10 हजार भर्तियां रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) में भी निकाली गई थी। उम्मीदवारों को 15 भाषाओं में प्रश्न पत्र मिलेंगे - हिन्दी, इंग्लिश, उर्दू, बंगाली, पंजाबी, गुजराती, कन्नड़, कोंकणी, असमी, मलयालम, मराठी, उड़िया, तमिल और तेलुगू। 

 

इसके अलावा आरआरबी ने परीक्षा की संभावित तारीख घोषित करते समय उम्मीदवारों को सलाह दी है कि वह केवल आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट्स पर भरोसा करें। फर्जी खबरों से गुमराह होने से बचें। लेवल-2 के पदों में लोको पायलेट, सहायक स्टेशन मास्टर आदि की लिखित परीक्षा के अलावा मनौवैज्ञानिक परीक्षा ली जाएगी, जबकि लेवल-1 के पदों में गैंगमैन, ट्रैकमैन, प्वांइटमैन आदि की लिखित परीक्षा होने के बाद संबंधित जोन में शारीरिक टेस्ट लिया जाएगा। अधिकारी ने बताया कि लेवल-1 की देशभर में एक दिन ही परीक्षा कराई जाएगी। इसी प्रकार दूसरे चरण में लेवल-2 की देशभर में एक दिन ही परीक्षा आयोजित होगी। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News