RRB Exam:  परीक्षा की ऐसे करें तैयारी

Tuesday, Oct 23, 2018 - 11:51 AM (IST)

 नई दिल्ली: रेलवे की ओर से निकाली गई 1 लाख से अधिक पदों पर भर्ती के लिए परीक्षाओं का दौर जारी है। विभिन्न राज्यों में स्थित कंप्यूटराइज्ड केंद्रों पर लाखों की तादाद में रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा के उम्मीदवार सीबीटी देने पहुंच रहे हैं। एेसे में अगर आप भी परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो आइए जानते है परीक्षा में कैसे सवाल पूछ जा रहे है।

उम्मीदवारों का पहली परीक्षा में 100 सवाल पूछे जाएंगे, जिनका जवाब 90 मिनट में देना होगा। उसके बाद फिजिकल टेस्ट भी होगा और उसकी योग्यता पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए अलग अलग होगी।  बतादें, पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को परीक्षा में 120 मिनट दिए जाएंगे। परीक्षा में मैथमेटिक्स, जनरल नॉलेज एंड रीजनिंग, जनरल साइंस, जनरल अवेयरनेस विषय में सवाल पूछे जाएंगे।

 

मैथमेटिक्स

इस सेक्शन में ये टॉपिक आ सकते हैं- नंबर सिस्टम, बोडमास(BODMAS),  दशमलव, अंश, एलसीएम, एचसीएफ, अनुपात और अनुपात, प्रतिशत, क्षेत्रमिति (mensuration), प्राथमिक आंकड़े (elementary statistics), वर्ग रूट, आयु गणना, कैलेंडर और घड़ी, पाइप और टंकी के सवाल (Pipes and cistern) आदि टॉपिक्स आएंगे।

 

जनरल नॉलेज एंड रीजनिंग

ये टॉपिक सेक्शन बाकी सेक्शन से काफी बड़ा है। इसकी तैयारी के लिए आपको ज्यादा समय लगेगा। इसलिए जब भी आपक तैयारी करने बैठे तो दिए गए टॉपिक्स को अपने अनुसार बांट कर पढ़ें।

 

इन टॉपिक्स पर नजर रखें

एनालॉजीज, वर्णमाला और संख्या श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग, गणितीय परिचालन, संबंध, शब्दावली,जुम्बलिंग , वैन आरेख, डाटा विश्लेषण और व्याख्या, निष्कर्ष और निर्णय लेने, समानताएं और मतभेद, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, दिशानिर्देश, कथन - तर्क और धारणा इत्यादि।

 

जनरल साइंस

इस सेक्शन में सभी सवाल कक्षा 10वीं की फिजिक्स, लाइफ साइंस और केमेस्ट्री से आ सकते हैं।

 

जनरल अवेयरनेस

ज्यादातर सवाल इसी सेक्शन में से आएंगे। इसमें साइंस और टेक्नोलॉजी, खेल, कल्चर, पर्सनालिटी, इकोनॉमिक्स, पॉलिटिक्स जैसे टॉपिक्स पर सवाल पूछे जाएंगे।
 

pooja

Advertising