कम पढ़ाई के बावजूद सफलता के शिखर पर पहुंचे ऋषभ लवानिया

Wednesday, Jul 11, 2018 - 08:49 AM (IST)

नई दिल्लीः कई ऐसे लोग हैं, जो कम पढ़ाई करने के बाद भी सफलता के शिखर पर पहुंच गए और उनमें एक नाम है दिल्ली के रहने वाले ऋषभ लवानिया का। उन्होंने 24 साल की कम उम्र में ही अपनी अलग पहचान बनाने के साथ-साथ अच्छा मुकाम हासिल किया है। इस युवक ने कम उम्र में ही एक स्टार्ट-अप शुरू किया और उसकी बदौलत वो करोड़पति बन गए। फिलहाल ऋषभ साऊथ अफ्रीका के केपटाउन शहर में काम कर रहे हैं।

वेबसाइट योरस्टोरी के अनुसार उन्होंने महज 17 साल की कम उम्र में ही अपना पहला स्टार्टअप 'रेड कार्पेट' शुरू किया। बिजनेस और स्टार्टअप की दुनिया में नाम रोशन करने वाले ऋषभ पढ़ाई में उतने होशियार नहीं थे और 12वीं कक्षा में फेल हो गए थे। अब ऋषभ Weetracker मीडिया कंपनी के फाऊंडर और सीईओ हैं।

उन्होंने 2013 में 'JustGetIt' नाम की एक ऑनलाइन किराने के सामान का स्टार्टअप शुरू किया। इस स्टार्टअप ने छह से सात महीने तक अच्छे से काम किया और उन्हें 30 से ज्यादा विक्रेताओं और दुकानदारों के साथ भागीदारी करने का मौका मिला। हालांकि वो जल्द ही बंद हो गया। ऋषभ का कहना है कि उस समय उनके भारतीय स्टार्टअप के लिए फंडिंग उपलब्ध थी, लेकिन वो इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका समझ नहीं पा रहे थे।

साल 2015 में, जब ऋषभ अमरीका में थे  तो तकनीकी रूप से सक्षम केशू दुबे के साथ मिलकर "Xeler8" को लॉन्च किया, जो उनका तब तक का सबसे सफल उपक्रम था। उसके बाद वो लगातार काम करते रहे और उन्होंने इसकी बारीकियां समझी। जिसके बाद उन्होंने इस साल की शुरुआत से ही एक नया स्टार्टअप WeeTracker लॉन्च किया। अब वे इससे अच्छा पैसा कमा रहे हैं।

Sonia Goswami

Advertising