RIMC 2020:राष्ट्रीय इंडियन मिल‍िट्री कॉलेज में दाख‍िला प्रक्रिया शुरू, पढ़े पूरा शेड्यूल

Friday, Mar 20, 2020 - 03:49 PM (IST)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय इंडियन मिल‍िट्री कॉलेज में जनवरी 2021 सत्र में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। जिन उम्मीदवारों ने कॉलेज में दाख‍िला के लिए अप्लाई करना है वह विभाग की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते है। जो छात्र 7वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण हैं या उसमें अध्ययन कर रहे हैं, वे इस कॉलेज में आवेदन करने के पात्र हैं। 

प्रवेश परीक्षा एक और दो जून को होगी, इसके बाद उम्मीदवारों का साक्षात्कार 6 अक्टूबर, 2020 को आयोजित किया जाएगा। प्रवेश परीक्षा भारत के चुनिंदा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में केवल लड़के ही प्रवेश के लिए पात्र हैं।

आयु सीमा
आवेदक की उम्र साढ़े 11 साल से कम नहीं होनी चाहिए और 1 जनवरी 2021 तक 13 साल की उम्र नहीं होनी चाहिए।  

आवेदन शुल्क 
यहां पढ़ाई के लिए वार्षिक शुल्क 42, 400 रुपये है। यह समय-समय पर बढ़ सकता है। प्रवेश के समय 20,000 रुपये की जमानत राशि दी जाएगी जो कि छात्रों द्वारा पास आउट होने पर वापस होगी। 

परीक्षा पैटर्न
लिखित परीक्षा में अंग्रेजी, गणित और सामान्य ज्ञान के तीन पेपर शामिल होंगे। परीक्षा का माध्यम गणित और जीके पेपर के लिए अंग्रेजी और हिंदी में होगा।  जो लोग लिखित परीक्षा को पास करेंगे उन्हें साक्षात्कार के लिए उपस्थित होना होगा।  उम्मीदवारों की बुद्धि और व्यक्तित्व का परीक्षण करने के लिए साक्षात्कार या वाइवा-वॉइस आयोजित किया जाएगा। साक्षात्कार 6 अक्टूबर, 2020 को आयोजित किया जाएगा। साक्षात्कार सहित प्रत्येक पेपर में न्यूनतम उत्तीर्ण अंक 50% होंगे। 

ऐसे करें आवेदन 
उम्मीदवारों कॉलेज की वेबसाइट www.rimc.gov.in  जाकर अप्लाई कर सकते है। अभ्यर्थियों को अपना आवेदन पत्र दो पासपोर्ट साइज फोटो, अभ्यर्थी के निवास प्रमाण पत्र, नगर निगम / ग्राम पंचायत द्वारा जारी जन्म प्रमाण पत्र, मूल रूप से स्कूल के प्रिंसिपल से एससी / एसटी प्रमाण पत्र के साथ भेजना होगा।  

Riya bawa

Advertising