जॉब के लिए रिज्यूम भेज रहें तो हमेशा याद रखें यह बातें, मिलेगी सफलता

punjabkesari.in Tuesday, Aug 01, 2017 - 06:14 PM (IST)

नई दिल्ली : कई बार एेसा होता है कि हम किसी कंपनी में जॉब के लिए आवेदन करते है, लेकिन वहीं से कोई बुलावा नहीं आता। हमें समझ ही नहीं आता कि एेसा क्या हुआ। क्योंकि  रेज्‍यूम ही हमारी पहचान होता है और किसी भी जॉब के लिए रिज्यूमे बहुत जरुरी है। शायद इसलिए रिज्यूमे को तैयार करने के लिए बहुत एफर्ट की जरूरत होती है, ऐसा इसलिए क्‍योंकि इंटरव्‍यू से पहले हमारा रेज्‍यूम ही इंटरव्‍यूअर के सामने हमारा अच्‍छा इम्‍प्रेशन क्रिएट करता है। आमतौर पर इंटरव्यूअर रिज्यूम देखने के बाद छह सेकंड में ही यह फैसला कर लेता है कि कैंडिडेट्स उस जॉब के लिए फिट है या नहीं। एेसे में रिज्यूम बनाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरुरी है नौकरी की दौड़ में  आप आगे रह सकें

संख्या नहीं गुणवत्ता
अगर आप करियर की शुरुआत ही कर रहे हैं तो बेहतर होगा कि आप कुछ चुनिंदा जगहों पर ही सीवी भेजें। करियर की शुरुआत में ही हज़ारों जगह सीवी भेजने का कोई फ़ायदा नहीं। लेकिन ऐसा करने पर बहुत संभव है निराशा हाथ लगे। सीवी भेजने से पहले आप यह जांच लें कि क्या आप उस नौकरी के लिए ज़रूरी योग्यता रखते हैं। यदि आपमें वो काबिलियत नहीं है तो उसे विकसित करने की कोशिश करें। 

चालू जुमलों से बचें
75 प्रतिशत बड़ी कंपनियां सीवी चुनने के लिए अप्लिकेंट ट्रैकिंग सिस्टम(एटीएस) का प्रयोग करती हैं इसलिए बहुत से नौजवान अपने सीवी में की वर्ड्स भर देते हैं। केवल की-वर्ड्स से काम नहीं चलता। पिछले कुछ सालों में एटीएस काफ़ी रिफाइन हो चुका है। अपने सीवी को केवल तथ्यों से मत भरिए।  बल्कि एक कहानी कहने की कोशिश कीजिए। जिससे आपकी ख़ास छवि उभरे। याद रखें, आपकी सीवी एक लिफ़्ट की तरह है जिससे जिससे आप अपनी मंज़िल तक पहुँचते हैं।

होमवर्क करें
आप जहां आवेदन भेज रहे हैं उस कंपनी की ज़रूरत के हिसाब से अपनी सीवी में बदलाव न करना सही नहीं। सीवी में बदलाव न करने की वजह आलस्य है। यह उस व्यक्ति का अपमान करने जैसा भी है जो आपकी सीवी छांटता है।

बड़े नाम की महिमा
अगर आपने पहले किसी बड़ी कंपनी में काम किया है तो उसका फ़ायदा उठाएं। अपने सीवी में अपने विशेष अनुभव को प्रमुखता से जाहिर करें। ज़्यादातर बड़ी कंपनियां अपनी कारोबारी कंपनियों में काम कर चुके लोगों को रखना पसंद करती हैं। 

बेहतर तरीका
सीवी को चाहे जितना बेहतर बना लिया जाए ये निजी सिफारिश की बराबरी नहीं कर सकती।आप जिस कंपनी में आवेदन भेज रहे हैं वहां कोई निजी तौर पर आपके नाम का सुझाव दे सके तो इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता ।नेटवर्किंग आज भी नई नौकरी खोजने का नंबर एक तरीका है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News