जॉब पाने के लिए Resume में मिस न करें ये पॉइंट्स

Monday, Jul 23, 2018 - 01:34 PM (IST)

नई दिल्ली : किसी भी जॉब को पाने में आपका रिज्यूम  बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपके रिज्यूम को पढ़ कर ही नियोक्ता आपके बारे में पता लगा लेता है कि आपका व्यक्तित्व कैसा है। लेकिन अक्सर कई लोग रिज्यूम बनाते समय बहुत सारी गलतियां कर देते है। अगर आप चाहते है कि आपका रिज्यूम प्रभावशाली हो तो इन प्वाइंट्स को बिल्कुल मिस न करें  

ध्यान खींचें
आपके रेज्यूमे की पहली कुछ पंक्तियां बहुत महत्वपूर्ण होती हैं, इसलिए इन्हें इस तरह लिखना चाहिए कि ये पढ़ने वाले का ध्यान खींच सकें। एक बार पढ़ने वाले के सामने आपका सकारात्मक इम्प्रेशन बन गया, तो फिर वह आपका रेज्यूमे आगे जरूर पढ़ेगा। इसके विपरीत, यदि पहली ही कुछ पंक्तियों में उसे आपका रेज्यूमे कॉमन लगा, तो हो सकता है कि वह उसे ज्यादा तवज्जो ही न दे।

समरी का ध्यान रखें 
समरी स्टेटमेंट का मतलब है अपने भावी एम्प्लॉयर को यकीन दिलाना कि आपके गुण उसकी जरूरत से मैच करते हैं। यह सेक्शन आपके रेज्यूमे में टॉप पर होना चाहिए। इसमें आप अपने जॉब एक्सपीरियंस का ओवरव्यू, क्वॉलिफिकेशंस आदि दे सकते हैं। अगर यह जानकारी बुलेट पॉइंट्स में हो तो बेहतर है।

पिछली जॉब्स
आपने अपनी पिछली जॉब्स में कौन-कौन-सी जिम्मेदारियां निभाईं, इसका उल्लेख जरूर करें। कंपनी के नाम को बोल्ड में दर्शाएं और उसके नीचे अपनी जॉब का वर्णन पॉइंट्स में दें। आप चाहें तो जॉब अचीवमेंट्स भी साथ में दे सकते हैं। कीवर्ड न भूलें हर इंडस्ट्री की कुछ खास भाषावली होती है। कोशिश करें कि उस भाषावली के शब्द आपके रेज्यूमे में जरूर शामिल हों। हमेशा ऐसी भाषा का इस्तेमाल करें, जो आपकी करियर फील्ड से मेल खाती हो। इससे रिक्रूटर को लगेगा कि आप इंडस्ट्री की बेहतर जानकारी रखते हैं ।

ग्रामर व स्पेलिंग पर ध्यान
रेज्यूमे बनाते समय ग्रामर पर भी ध्यान दें। रेज्यूमे बनाकर भेजने से पहले किसी ऐसे व्यक्ति से उसकी प्रूफरीडिंग जरूर करवा लें, जो इंग्लिश का जानकार हो।

bharti

Advertising