रिज्यूमे बनाते समय ध्यान दें इन बातों पर ...

Monday, Jan 09, 2017 - 05:08 PM (IST)

नई दिल्ली : अकसर किसी नौकरी के लिए जाने से पहले आपके पास एक अच्छा रिज्यूमे होना जरूरी है, जो आपकी इमेज और आपके काम के बारे में सही-सही बताता हो। नौकरी हासिल करने की पूरी प्रक्रिया में रिज्यूमे एक ऐसा हिस्सा है, जिससे आपके पूरे व्यक्तित्व, कौशल, अनुभव और लक्ष्य के बारे में स्पष्ट हो जाता है। एक अच्छी और ज्यादा वेतन देने वाली नौकरी पाने के लिए रिज्यूमे का प्रभावशाली होना जरूरी है। इसमें आई गड़बड़ियां आपको प्रतियोगिता से बाहर का रास्ता दिखा सकती हैं। इसलिए इसे बनाते वक्त खास सावधानी बरतें।

1 हमेशा रिज्यूमे की शुरुआत अपने विषय में व्यक्तिगत जानकारी से शुरू की जाती है जिसमें आपका नाम-पता और मोबाइल नंबर व ई-मेल आईडी होना चाहिए।

2 रिज्यूमे में ऐसा कुछ लिखें कि आपने अपने करियर के लिए क्या टारगेट निर्धारित कर रखा है या आप कैसे काम करने वाले हैं। इतना ही नहीं अपनी शैक्षणिक योग्यताओं की जानकारी दे सकते हैं।

3 अपने करियर में किए गए कामों का ब्योरा दे सकते हैं।

4 आपके पास कोई विशेष योग्यता हो तो इसकी जानकारी भी रिज्यूमे में दर्ज करनी चाहिए। रिज्यूम में आप अपनी शैक्षणिक योग्यताओं के अलावा वह सर्टिफिकेट भी लगा सकते हैं, जो आपने अपनी पढ़ाई पूरी करते समय हासिल की थी।

5 रिज्यूमे में अपनी बात छोटी, लेकिन सही कहें। प्रचलित एब्रीविएशन को ही लिखें। संभव हो जो भी जनकारी दें, उसमें एब्रीविएशन और एक्रोनम से परहेज करें।

6 अपने रिज्यूमे में सारी बातों का जिक्र न करें। अगर आपका अनुभव लंबा है, लेकिन एक दो जगह ऐसी है, जहां आपने कम समय नौकरी है, तो उसके बारे में जनकारी न दें।

Advertising