Resume में से निकाल दें ये चीजें, जल्द मिलेगी नौकरी

Monday, Oct 29, 2018 - 05:44 PM (IST)

नई दिल्ली: एक रिज्यूम ही हायरिंग मैनेजर के सामने आपकी पहली पहचान होता है। आमतौर पर हायरिंग मैनेजर आपको रिज्यूम देखकर ही आपके बारे में बहुत कुछ जान लेता है। एक इंप्रेसिव रिज्‍यूमे आपकी जॉब को कन्‍फर्म करने का सबसे पहला स्टेप होता है। कई बार आप किसी जॉब के लिए कितने भी अच्छे क्यों न हो, अगर आपका रिज्यूम अच्छा नहीं है तो आपको इंटरव्यू के लिए कॉल नहीं आता। एेसे में अगर आप भी नौकरी की तलाश में है तो आइए जानते है वह कौन सी बातें है जिनका रिज्यूम में आपको ध्यान रखना चाहिए 

गैर जरुरी चीजें हटाएं 
रिज्‍यूमे में से उस एक्‍सपीरियंस को हटा देना चाहिए जो मौजूदा दौर के मुताबिक जरुरी ना हो ।यकीनन अनुभव कभी भी बेकार नहीं जाता, लेकिन उसकी उपयोगिता समय के हिसाब से बदलती रहती है। इसलिए आप भी अपने रिज्‍यूमे से वह एक्‍सपीरियंस हटा दें जो जरूर नहीं है।  ये आपके रिज्‍यूमे को बड़ा बनाता है और इसके प्रभाव को भी कम करता है।

स्‍किल, योग्‍यता ठीक बताएं और फर्जी डिग्री ना लिखें
रिज्‍यूमे में स्‍किल और योग्‍यता ठीक बताएं। डिग्री वही दिखाएं जो हैं, फर्जी डिग्री ना शो करें। वही दावा करें जो आता हो, जो चीजें न आती हों उन्हें शामिल करना अच्छी बात नहीं हैय़ कई बार बड़ी कंपनियों में इंटरव्‍यू में उस स्‍किल या योग्‍यता के बारे में पूछने पर जानकारी का अभाव आपकी जॉब लगने की संभावनाओं को कम कर देता है। 

अपडेट करें भाषा
रिज्‍यूमे की भाषा को भी अपडेट करें। पांच से 10 साल पुरानी लैंग्‍वेज को अपनी सीवी में शामिल कर आप उसे खराब कर रहे हैं। सीवी में अपनी नई स्‍किल और टेक्‍नॉलजी के बारे में लिखें। जो भी चीजें नई सीख रहे हों उन्‍हें भी बताएं।  

छोटा और इंप्रेसिव बनाएं 
रिज्‍यूमे को छोटा रखें और इंप्रेसिव बनाएं। याद रखें लंबे और गैर जरूरी बातों को मेंशन करना आपके रिज्‍यूमे को हल्‍का बनाता है। इससे इंप्‍लायर ना तो इंप्रेस होता हे और ना ही इसमें इंट्रेस्‍ट लेता है। हालांकि सीवी लंबा हो जाने के डर से उन बातों को शामिल करने से चूके नहीं जिसमें आपकी ज्‍यादा स्‍किल है। रिज्‍यूमे के साइज को स्मार्टली मेंटेन करें।

 पर्सनल चीजें ज्‍यादा शेयर ना करें
 रिज्‍यूमें में पर्सनल चीजें ज्‍यादा शेयर ना करें। अपनी धार्मिक, नैतिक और वैचारिक चीजों को बढ़ा-चढ़ाकर बताने से सीवी पूरी तरह से अपना प्रभाव खो देता है। याद रखें हॉबी को उतना ही बताएं, जितना जरूरी हो। 

bharti

Advertising