12वीं के बाद करियर का चुनाव करने से पहले याद रखें ये बातें

Tuesday, May 22, 2018 - 11:16 AM (IST)

नई दिल्ली : ज्यादातर राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम आ गए है। इस समय  स्टूडेंट्स रिजल्ट के बाद अपने भविष्य के बारे में सोचने में व्यस्त है। बहुत सारे विद्यार्थी स्कूल की पढ़ाई खत्म होने के बाद कॉलेज में एडमिशन लेगें । यह वह समय होता है जब आप समझदार हो गए है और अपनी जिदंगी और करियर के फैसले ले सकते है।आपके दुारा लिए गए एक फैसले का असर आपकी सारी पर पड़ता है। एेसे समय में कोई भी फैसला लेने से पहले आपको कुछ बातों पर ध्यान रखना चाहिए 

किसी सब्जेक्ट में स्पेशलाइजेशन करें
अगर आपने कोई फील्ड चुन लिया है तो अच्छी बात है। नहीं चुना है तो सबसे पहले तो फील्ड चुनकर उसे लॉक करें। इसके बाद उस फील्ड से ही जुड़े किसी सब्जेक्ट में स्पेशलाइजेशन करें। आज जमाना स्पेशलाइजेशन का है। अगर आपका किसी सब्जेक्ट में स्पेशलाइजेशन होगा तो करियर को बिल्ड-अप करने में मदद मिलेगी

टारगेट बनाएं
किसी फील्ड में स्पेशलाइजेशन करने के बाद टारगेट बनाएं कि 24 साल के भीतर आपके हाथ में एक अच्छा करियर हो। यह कोई जॉब भी हो सकता है तो खुद का काम भी।

सोच समझ कर करें चुनाव 
आपको भविष्य में क्या करना है, इसका निर्णय आपको ही अपनी कैपेसिटी और योग्यता के अनुसार करना है। यह सोचकर डिसिजन मत लीजिए कि आपके दोस्त क्या कर रहे हैं। डिसिजन लेते समय यह भी ध्यान रखना है कि आप जो करने जा रहे हैं, उसका 5 या 7 साल बाद स्कोप क्या रहेगा।

सिलेक्टिव हो 
12वीं तक तो क्लास और कॉलोनी का हर हमउम्र व्यक्ति आपका दोस्त हो सकता है। लेकिन कॉलेज में जाने के बाद अब दोस्ती में सिलेक्टिव होना होगा। अच्छे दोस्तों की पहचान करना सीखिए। वे लोग जो आपकी पढ़ाई या करियर में बाधा बन रहे हों, उन्हें दोस्ती की सूची से निकाल दीजिए। हालांकि इसका मतलब यह भी नहीं है कि उन्हें आप अपनी जिंदगी से बाहर कर दें। उनसे संबंध बनाए रखें। संबंध हमेशा काम आते हैं।

प्रोफेशनल बनें
अब आपको प्रोफेशनल बनना सीखना होगा। अगर जॉब में जाने से पहले ही आप प्रोफेशनल बन जाते हैं तो भविष्य में किसी भी ऑफिस में काम करने में कभी कोई प्रॉब्लम नहीं होगी। न ही अपना बिजनेस करते समय आपको कोई दिक्कत होगी।

bharti

Advertising