Group Discussion में की इन गलतियों के कारण हो सकते है रिजेक्ट

Tuesday, Aug 14, 2018 - 06:20 PM (IST)

नई दिल्ली : आज के समय में किसी व्यक्ति के लिए जॉब पाना कठिन होता जा रहा है। किसी भी व्यक्ति को जॉब पाने के लिए कई सारी प्रकियाओं से गुजरना पड़ता है। इस प्रकिया में ग्रुप डिस्‍कशन की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। जैसा कि नाम से स्‍पष्‍ट है कि लोगों का समूह दिए गए विषय पर चर्चा करता है। जीडी के माध्‍यम से कंपनी आपके स्किल्‍स जांचती हैं। कई बार कैडिडेंट् जाने अनजाने ग्रुप डिस्कशन में कई सारी गलतियां कर जाते है। जिससे कि वे उसी समय डिस्‍क्‍वॉलिफाई हो जाते हैं। आइए जानते है कुछ एेसी गलतियों के बारे में 

टॉपिक को जाने बगैर लीड करना
लीड करना अच्छा गुण है लेकिन अगर टॉपिक की जानकारी के बिना ही आप लीड करने लगते हैं, तो यह अपने ही पैर पर कुल्हाड़ी मारने के बराबर है। बेहतर होगा कि आप किसी और को शुरूआत करने दें और टॉपिक के बारे में कुछ समझ बनने के बाद ही चर्चा में भाग लें।

बोलने में हिचकिचाना
जिस प्रकार टॉपिक की समझ के बिना लीड करना नुकसानदायक है, उसी तरह आपके पास कोई अच्छा पॉइंट होते हुए भी खुद को उसे व्यक्त करने से रोकना गलत है। पूरे आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़कर अपनी बात कहिए।

आंख मिलाने से बचना
यह बहुत ही जरूरी है कि आप ग्रूप मेंबर्स के साथ आई कॉन्टैक्ट बनाए रखें (पैनल के साथ नहीं)। आंख मिलाने से बचना आत्मविश्वास की कमी दर्शाता है।

अपने ही पॉइंट्स को काटना
इस बात का ध्यान रखें कि आप विचारों की एक ही श्रृंखला के साथ चलें। अगर आप कभी एक बात कहते हैं और कभी उससे ठीक उलट बात, तो यह आपके खिलाफ जाएगा।

एक साथ बोल पड़ना
किसी की भी बात तभी सुनी जा सकती है, जब एक समय पर एक व्यक्ति बोल रहा हो। अगर सब एक साथ बोलना शुरू कर दें, तो किसी की भी बात सुनी नहीं जा सकेगी। 

bharti

Advertising