कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच रीट परीक्षा शुरू

Sunday, Feb 11, 2018 - 04:39 PM (IST)

नई दिल्ली : राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आज कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) शुरू हुई।  बोर्ड की ओर से राज्य के 2253 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जा रही इस परीक्षा के दौरान भरतपुर संभाग के चार जिलों धौलपुर, करौली, भरतपुर और सवाई माधोपुर में इंटरनेट सेवाएं पूरी तरह से बंद रखी गयी हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर परीक्षा का डी केटेगरी का प्रश्नपत्र वाटसअप पर लीक होने की अफवाह मिली है लेकिन पुलिस ओर शिक्षा विभाग से इसकी पुष्टि नही की गयी है।

इसी बीच बहरोड एवं जैसलमेर के एक-एक परीक्षा केन्द्र पर रीट की परीक्षा देते हुये एक-एक मुन्ना भाई को दबोचा गया है तथा डुंगरपुर नगर परिषद के अध्यक्ष के के गुप्ता ने परीक्षार्थियों के लिये आवास और भोजन की निशुल्क व्यवस्था की है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अनुसार इस परीक्षा में प्रदेश भर में दस लाख से अधिक परीक्षार्थी भाग ले रहे है जिनमें 5 लाख 16 हजार 825 महिलाएं तथा 4 लाख 62 हजार 943 पुरूष शामिल है।  

सुरक्षा के तहत परीक्षा के लिये राजधानी जयपुर के 60 थानों के बारह सौ से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। पुलिसकर्मी रात से ही रेलवे स्टेशन और बस स्टेंड पर निगरानी किये हुये है। परीक्षा के दौरान नकल व अनुचित साधनों की रोकथाम के लिए सीसी टीवी कैमरों का सर्विलांस, परीक्षार्थियों की वीडियोग्राफी, जैमर, उडऩदस्ते सहित अन्य कड़े इंतजाम किए गए हैं।
 

Advertising