जेएनयू में फिर लाल सलाम

Saturday, Nov 03, 2018 - 04:36 PM (IST)

नई दिल्ली: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय(जेएनयू) में एक बार फिर से शिक्षक संघ के सभी सीटों पर वामपंथी उम्मीदवारों ने कब्जा बनाए रखा। जेएनयू शिक्षक संघ के 6 पदों पर भारी संख्या के अंतर से चुनाव में जीत दर्ज की, वहीं दूसरे उम्मीदवारों को बुरी तरह से परास्त किया। लेफ्ट पैनल की तरफ से अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवार स्कूल ऑफ सोशल साइंस (एसएसएस) के प्रोफेसर अतुल सूद नए अध्यक्ष चुने गए हैं। 

 

उन्होंने अपनी प्रतिद्वंद्वी मिलाप पुनिया को 207 भारी मतों से पीछे छोड़ा।  दरअसल, प्रो. अतुल सूद को 518 में से 359 मत मिले हैं। वहीं, उनके विरोधी उम्मीदवार को सिर्फ 152 मत ही मिले। वहीं, लेफ्ट पैनल से उपाध्यक्ष पद पर चिराश्री दास गुप्ता और अजीत खन्ना ने भारी मतों के अंतर से जीत दर्ज की। साथ ही सचिव पद पर अविनाश गुप्ता और संयुक्त सचिव पद पर अविनाश कुमार और संयुक्त सचिव पद पर अमित परमेश्वरन और परनाल चिरमुले ने जीत दर्ज की। कोषाध्यक्ष पद पर राकेश कुमार को जीत मिली है।  ज्ञात हो कि जेएनयू शिक्षक संघ चुनाव के लिए वीरवार को मतदान हुआ था, जिसमें 554 में से 518 शिक्षकों ने अपने मतों का प्रयोग किया। शिक्षक संघ चुनाव के लिए मतदान में 90 फीसदी मतदान का प्रयोग किया। 


गौरतलब है कि स्कूल प्रतिनिधि में भी वामपंथ के उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है। स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज( एसआईएस) में मंदिरा और एसएन मालाकर के बीच में टाई हुआ है। दोनों ही उम्मीदवारों को 58 मत प्राप्त हुए हैं। वहीं स्कूल ऑफ सोशल साइंस (एसएसएस) में चिट्टी बाबू ने 8 मतों के अंतर से जीत दर्ज की, और दूसरी और स्कूल ऑफ लैंग्वेज लिटरेचर एंड कल्चरल स्टडीज (एसएलएल एंड सीएस) में हेमंत ने 9 मतों से अपने प्रतिद्वंद्वी को हरा कर जीत दर्ज की। 
बता दें कि जेएनयू शिक्षक संघ चुनाव में पदाधिकारियों के लिए छह पद होते हैं, जिसमें एक अध्यक्ष, दो उपाध्यक्ष, सचिव, दो सह सचिव और कोषाध्यक्ष शामिल है। साथ ही किसी स्कूल में एक शिक्षक प्रत्याशी और किसी स्कूल में दो प्रत्याशी मैदान में उतरते हैं। 
 

pooja

Advertising