रेलवे भर्ती 2021 : रेलवे में स्टेशन मास्टर के पदों पर भर्तियां, जानें योग्यता संबंधी अन्य डिटेल

Sunday, Jul 04, 2021 - 01:05 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क- पश्चिम मध्य रेलवे में  स्टेशन मास्टर के 38 पदों पर भर्तिया निकाली गई हैं। 26 जून से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इच्छुक अभ्यर्थी पश्चिम मध्य रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट wcr.indianrailways.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह भर्ती जनरल डिपार्टमेंटल कंपीटीटिव एग्जामिनेशन (GDCE) कोटे के तहत हो रही है। इस नौकरी से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी जैसे योग्यता, पदों का विवरण आदि के लिए आगे पढ़ें।

महत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन पत्र जमा करने की प्रारंभिक तिथि - 26 जून, 2021 
आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि - 25 जुलाई, 2021

वैकेंसी का विवरण
कुल वैकेंसी- 38
अनारक्षित वर्ग- 18
एससी- 5
एसटी- 3
ओबीसी- 12

आयु सीमा
इन पदों पर आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी के लिए  अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई है। वहीं अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए 45 वर्ष और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 43 वर्ष है। ॉ

शैक्षणिक योग्यता
किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक या इसके समकक्ष करने वाले इसके लिए आवदेन कर सकते हैं। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार स्नातक के अंतिम वर्ष के परिणाम की प्रतीक्षा करने वाले अभ्यर्थी भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

वेतन
लेवल- 6

चयन प्रक्रिया
स्टेशन मास्टर पद पर चयन के लिए अभ्यर्थियों को कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) देना होगा। सीबीटी में पास होने के बाद एप्टीट्यूड टेस्ट देना होगा। सीबीटी में प्रत्येक गलत उत्तर पर एक तिहाई अंक काटे जांएगे। यानी निगेटिव मार्किंग होगी. जबकि एप्टीट्यूड टेस्ट में निगेटिव मार्किंग नहीं है। 

नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें 


 

rajesh kumar

Advertising