RPSC Jobs 2021: राजस्थान में हेड मास्टर के पदों पर भर्तियां, जानें योग्यता संबंधी अन्य डिटेल

punjabkesari.in Tuesday, Jun 08, 2021 - 07:00 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: राजस्थान में युवाओं के पास सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। राजस्थान लोक सेवा आयोग ने हेडमास्टर पदों भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार  आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in या sso.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की लास्ट डेट 13 जुलाई 2021 निर्धारित की गई है। भर्ती अभियान के जरिए कुल 83 पदों को भरा जाएगा।

वैकेंसी डिटेल्स
राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन (RPSC) द्वारा राजस्थान में कुल 83 हेड मास्टर की प्रवेशिका स्कूल संस्कृत एजुकेशन के तहत भर्तियां होंगी। आवेदन फॉर्म 14 जून 2021 से एक्टिवेट हो जाएंगे। 

शैक्षणिक योग्यता
हेड मास्टर के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी है संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री या साइंस विषय में शास्त्री की डिग्री या आर्ट्स ग्रुप में कम से कम 48% मार्च के साथ डिप्लोमा इन एजुकेशन की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा राजस्थानी कल्चर की जानकारी होनी चाहिए। साथ ही टीचिंग के क्षेत्र में 5 साल का अनुभव होना अनिवार्य है। अन्य जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं। 

आयु सीमा
आरबीएससी हेडमास्टर पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु 01 जुलाई 2022 तक कम से कम 22 वर्ष और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी मापदंडों के अनुसार आयु सीमा में छूट देने का प्रावधान है।

आवेदन फीस
इन पदों पर आवेदन करने के लिए जनरल कैटेगरी और अदर स्टेट के उम्मीदवारों को 350 रुपए, ओबीसी उम्मीदवारों को 250 रुपए और एससी एसटी उम्मीदवारों को 150 रुपए एप्लीकेशन फीस के तौर पर जमा करने होंगे। 

कैसे होगा चयन
उम्मीदवारों का चयनप्रतियोगी परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। जो ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में होगा और ऑब्जेक्टिव टाइप क्वीश्चन पूछे जाएंगे। एग्जाम में 3-3 घंटे के दो पेपर होंगे, एक पेपर 300 नंबर यानी दोनों पेपर कुल 600 नंबर का होगा।

नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News