RPSC Recruitment 2021: राजस्थान में हेडमास्टर के पदों पर निकली भर्तियां, जानें योग्यता संबंधी अन्य ड

Sunday, Mar 21, 2021 - 05:10 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क- राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से हेडमास्टर के पदों पर भर्तियां निकाली हैं। नोटिफिकेशन के मुताबिक कुल 83 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 अप्रैल 2021 तक चलेगी। 

इन तारीखों का रखें ध्यान
ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि- 24 मार्च 2021
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि- 24 अप्रैल 2021

शैक्षणिक योग्यता
इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही टीचिंग में पांच साल का अनुभव भी होना चाहिए। उम्मीदवार को हिंदी के साथ-साथ राजस्थानी संस्कृत भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए।

आयु सीमा
उम्मीदवार की आयु की बात करें तो इन पदों पर के लिए उम्र सीमा 21 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं महिला, एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम उम्र की सीमा में पांच वर्ष की छूट मिलेगी।

चयन प्रक्रिया
लिखित परीक्षा के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। इस भर्ती से संबंधित जानकारी के लिए अभ्यर्थियों को आयोग की ओर से जारी अधिकारिक नोटिफिकेशन को पढ़ने की सलाह दी जाती है। चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति राज्य के प्रवेशिका स्कूलों में की जाएगी। 

आवेदन शुल्क
सामान्य / ईडब्ल्यूएस / ओबीसी और अन्य राज्य के उम्मीदवारों को 350 रुपए आवेदन शुल्क जमा करवाना होगा। वहीं, ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 250 रुपए और एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को 150 रुपए फीस तय की गई है। 

नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें

आधिकारिक वेबसाइट 

rajesh kumar

Advertising