अमीर बनने के लिए पढ़ें ये किताबें

Sunday, Oct 08, 2017 - 01:46 PM (IST)

नई दिल्ली : हर इंसान अपनी जिंदगी में अमीर और कामयाब बनाना चाहता है ताकि वह लाइफ में कुछ पा सकें अपनी जिंदगी आराम से बिता सकें। लेकिन अमीर बनने और कामयाबी पाने का कोई निश्चिच फार्मूला नहीं है इस लिए बहुत से लोगों को यह पता ही नहीं होता कि किसी दिशा में प्रयास किए जाएं ताकि वह कामयाब हो सकें। लेकिन बहुत कम लोगों का यह सपना पूरा हो पाता है। कई लोग सारी जिदंगी इस सपने को पूरा करने के लिए मेहनत करते है लेकिन सफल नहीं होे पाते और कई लोग बहुत कम समय में यह सफलता हासिल कर लेते है। इसकी वजह स्किल ही है। पैसे कमाने के लिए जिस स्किल की जरूरत होती है, वह कुछ लोगों में जन्मजात होता है, लेकिन बहुत से लोग इसे बाद में भी डेवलप कर लेते हैं। हमारे चारों ओर ऐसी बहुत सी किताबें हैं, जिनमें कामयाब बनने के कई नुस्खे लिखे गए हैं। कई लोग इन्हें पढ़कर सफलता भी पाई है। हालांकि इन्हें पढ़कर हर आदमी अमीर बन जाए ऐसा भी नहीं है, क्योंकि इन नुस्खों पर अमल कर पाना हर किसी के बस में नहीं होता। अगर आप भी अमीर और कामयाब बनाना चाहते है तो इन किताबों की सहायता ले सकते है ।  

How Rich People Think 
ऑथर:स्टीव सेईबोल्ड

क्यों है खास- ऑथर स्टीव सेईबोल्ड ने यह किताब करीब 1 हजार अमीरों का इंटरव्यू करने के बाद लिखी। उनकी लाइफ का अनुभव आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकता है।

Rich Habits: The Daily Success Habits of Wealthy Individuals
ऑथर: थॉमस कोर्ली

क्यों है खास- अमीर और गरीब लोगों पर करीब 5 साल के अध्ययन के बाद यह किताब लिखी गई। इसे पढ़कर अपने भीतर उन आदतों को डेवलप किया जा सकता है, जो शख्स का अमीर बनाती हैं।

Think and Grow Rich 
ऑथर: नैपोलिएन हिल

क्यों है खास- पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति रूजरवेल्ट के एडवाइजर रहे नैपोलिएन हिल ने यह किताब करीब 500 सफल लोगों से बातचीत के आधार पर लिखी है। इस किताब से यह जाना जा सकता है कि अमीर लोग किस तरह से सोचते हैं। हिल ने इसमें अमीर बनने के 6 कदमों के बारे में बताया है।



 

The Thin Green Line: The Money Secrets of the Super Wealthy 
ऑथर: पाल सुलिवैन

क्यों है खास- यह किताब बहुत ज्यादा अमीर लोगों और अमीरों के बीच के अंतर को भी बखूबी बताती है। इस किताब के जरिए अमीर बनने के बाद और अमीर बनने के गुर सीखे जा सकते हैं।

 I Will Teach You To Be Rich 
ऑथर: रामित सेठी

क्यों है खास- यह ऐसी किताब है जो आपको पर्सनल फाइनेंस के जरिए अमीर बनाने के गुर सिखाती है। ऑथर रामित सेठी खुद भी एंटरप्रेन्योर रहे हैं।

The Little Book of Common Sense Investing 
ऑथर: जॉन सी बोग्ले

क्यों है खास- इस किताब को मशहूर इन्वेस्टर और स्टॉक मार्केट के गुरू कहे जाने वाले वॉरेन बफे भी पढ़ना पसंद करते हैं। यह किताब बताती है कि स्टॉक मार्केट के अलावा अन्य जगहों पर पैसे को कहां खर्च करें, जिससे ज्यादा आमदनी हो।

Rich Dad Poor Dad 
ऑथर- रॉबर्ट कियोसकी

क्या है खास- यह किताब मुख्य रूप से कियोसकी के बचपन, उनकी परवरिश और शिक्षा पर आधारित है। इस किताब में पैसों, काम और जीवन को लेकर बेटे और पिता के क्या विचार रहते हैं, यह दर्शाया गया है। इसके अलावा यह भी बताया गया है कि अमीर लोग अपने बच्चों को रुपए-पैसों को लेकर क्या सिखाते हैं, जो कि गरीब और मध्यवर्गीय लोग नहीं सिखाते।

Advertising