सरकारी स्कूलों में कमजोर छात्रों के लिए लगेंगी री-मेडियल कक्षाएं

Tuesday, Jul 02, 2019 - 11:17 AM (IST)

नई दिल्ली (पुष्पेंद्र मिश्र): राजधानी के सरकारी स्कूलों में कक्षा 10 और 12वीं में मौजूदा शैणक्षिक सत्र में अध्यापन कार्य कर रहे पढ़ाई में कमजोर बच्चों के लिए आज से रीमेडियल कक्षाएं शुरू की जाएंगी। शिक्षा निदेशालय के अधिकारी के अनुसार इससे सीखने के स्तर पर व अकादमिक स्तर पर विभिन्न विषयों में कमजोर छात्रों को रीमेडियल क्लास के जरिए ऐसे विषयों के बेसिक कॉन्सेप्ट को समझाया जाएगा। लगातार चलने वाली इन कक्षाओं के जरिए कमजोर छात्र भी बेहतर रिजल्ट देने योग्य बन सकेंगे। 

निदेशालय ने दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में अनिवार्य रूप से शुरू हो रही रीमेडियल क्लास के लिए कुछ नियम भी बताए हैं जिसके अनुसार संध्या कालीन स्कूलों में पहले और सुबह व जनरल शिफ्ट के स्कूलों में स्कूल टाइमिंग के बाद 1 घंटे की रीमेडियल क्लासेस रखी जाएंगी। इन सभी स्कूलों में छात्रों के मुताबिक स्कूल प्रमुख ही रीमेडियल क्लास का विषय सुनिश्चित करेंगे जिसके लिए कक्षाध्यापकों को छात्रों के अभिभावकों से पहले ही एनओसी लेनी होगी। जो अध्यापक रीमेडियल क्लास में पढ़ाएगा उसी के द्वारा इन कक्षाओं का अटेंडेंस रजिस्टर भी कम्प्लीट किया जाएगा।

रीमेडियल कक्षाओं में छात्रों के न आने पर अध्यापक को छात्र के परिजन को एसएमएस के जरिए सूचित करना होगा। हर स्कूल के प्रधानाध्यापक के द्वारा 15 मिनट तक रीमेडियल कक्षा का जाएजा लिया जाएगा। रीमेडियल कक्षा में छात्रों की प्रगति की रिपोर्ट एचओएस को एक रजिस्टर में लिखनी होगी।  

Riya bawa

Advertising