RBSE 12th result 2020: 12वीं साइंस स्ट्रीम के नतीजे घोषित, 91.96% छात्र हुए पास

Wednesday, Jul 08, 2020 - 04:40 PM (IST)

नई दिल्ली: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की ओर 12वीं कक्षा के विज्ञान वर्ग के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। इस बार कुल पास प्रतिशत 91.96 रहा, जबकि पिछले साल 92.88 फीसदी रिजल्ट आया था। इस साल मेरिट लिस्ट जारी नहीं की गई है,मेरिट लिस्ट स्क्रूटिनी के बाद जारी होगी। इस बार साइंस स्ट्रीम में 2 लाख 39 हजार 800 छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया था। इस बार राजस्थान बोर्ड की 12वीं साइंस स्ट्रीम में लड़कियों का दबदबा रहा। इस साल लड़कियों का पास प्रतिशत 94.60 रहा तो इस बार 90.61 फीसदी लड़के पास हुए।

जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई किया है वह विभाग की वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते है। दरअसल, राजस्थान बोर्ड आज यानी 08 जुलाई को शाम 4 बजे कक्षा 12वीं की साइंस स्ट्रीम के नतीजे जारी करने वाला है। इसकी घोषणा सोमवार को राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ने ट्विटर के माध्यम से दी थी।

इस साल राजस्थान बोर्ड पहले 12वीं के साइंस स्ट्रीम के नजीते जारी करेगा फिर कॉमर्स और आर्ट्स स्ट्रीम के नतीजे जारी होंगे। राजस्थान बोर्ड आरबीएसई के सभी परिणाम जुलाई के अंत तक जारी होने की उम्मीद है। हालांकि बोर्ड ने अभी तक कॉमर्स और आर्ट्स स्ट्रीम के रिजल्ट की तारीख की घोषणा नहीं की है।

राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने मंगलवार बीते दिन ही नतीजों की तिथि व समय की घोषणा की थी। उन्होंने कहा कि कल (बुधवार) राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डी.पी. जारौली जी की उपस्थिति में अजमेर से दोपहर 4 बजे 12वीं विज्ञान का परिणाम जारी करने का कार्यक्रम है।

ऐसे कर पाएंगे चेक
स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट चेक करने के लिए की विभाग की वेबसाइट http://www.rajeduboard.rajasthan.gov.in/ या फिर http://rajresults.nic.in/  पर जाएं
वेबसाइट पर दिए गए Result के लिंक पर क्लिक करें
रोल नंबर भरकर सबमिट करें.
आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
भविष्य के लिए आप अपने रिजल्ट का प्रिंट ऑउट ले पाएंगे। 


 

Riya bawa

Advertising