RBI Assistant 2020: आज से शुरू अस‍िस्‍टेंट प्रारंभ‍िक परीक्षा, ध्यान रखें ये जरूरी बातें

2020-02-14T09:56:34.41

नई दिल्ली: र‍िजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से अस‍िस्‍टेंट प्रारंभ‍िक परीक्षा 14 यानि आज और 15 फरवरी 2020 को आयोज‍ित हाे रही है। बता दें कि आज  परीक्षा का पहला द‍िन है। यह पूरे देश में आयोज‍ित की जा रही है। उम्मीदवारों का सेलेक्शन तीन फेज में होने वाले एग्जाम के आधार पर किया जाएगा। इनमें पहला फेज का एग्जाम प्री और सेकेंड फेज में मेन्स एग्जाम होगा। इसके बाद एलपीटी एग्जाम होगा। इन तीनों परीक्षाओं के आधार पर अभ्यर्थियों का सेलेक्शन किया जाएगा।

Image result for EXAM TIPS

परीक्षा का पैटर्न
अंग्रेजी भाषा- इंग्‍ल‍िश लैंग्‍वेज में 30 प्रश्‍न होंगे, जो 30 अंक के होंगे. इसके ल‍िये उम्‍मीदवारों को 20 म‍िनट का वक्‍त म‍िलेगा। 
न्‍यूमेरिकल एब‍िल‍िटी- इसमें 35 प्रश्‍न एक एक अंक के होंगे. इसे हल करने के ल‍िये भी 20 म‍िनट का समय म‍िलेगा। 
रीजन‍िंग एब‍िल‍िटी- रीजन‍िंग में भी 35 सवाल, 35 अंकों के होंगे और उम्‍मीदवारों को 35 प्रश्‍न हल करने के ल‍िये 20 म‍िनट म‍िलेंगे। 

एग्जाम से पहले ध्यान रखें ये जरूरी बातें

Image result for exam

1. सभी प्रश्‍नों का उत्‍तर सावधानी से दें, तुक्‍के पर उत्‍तर मार्क ना करें क्‍योंक‍ि नेगेटिव मार्क‍िंग है। गलत उत्‍तर पर अंक कट जाएंगे। अगर कोई उत्‍तर समझ नहींं आ रहा तो उसे छोड़कर आगे बढ़ें। 
2. क‍िसी प्रश्‍न में ज्‍यादा समय लग रहा है ताे उसे छोड़ दें और आगे के उत्तर हल करें। 
3. जब आप सभी प्रश्‍नों को हल कर लें तो उन प्रश्‍नों पर गौर करें, ज‍िसे आपने लेंदी होने के कारण छोड़ द‍िया था। 
4. जनरल एप्‍ट‍िट्यूड और इंजीनियरिंग मैथ्‍स सबसे ज्‍यादा नंबर देते हैं, इसल‍िये इन्‍हें सबसे पहले करने की कोशिश करें, बेहतर स्‍कोर करने के ल‍िये ज्‍यादा से ज्‍यादा प्रश्‍न अटेम्‍प करने की कोश‍िश करें। 


Author

Riya bawa

Related News