Police SI Jobs : राजस्थान पुलिस में सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा की तारीख घोषित, देखें एग्जाम पैटर्न

punjabkesari.in Wednesday, Jun 23, 2021 - 12:40 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क- राजस्थान लोक सेवा आयोग ने राज्य में सब इंस्पेक्टर और प्लाटून कमांडर की परीक्षा तारीख की घोषणा कर दी है। आरपीएससी की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, यह परीक्षा 4 सितंबर 2021 को आयोजित की जाएगी। ऐसे में जिन उम्मीदवारों इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वह आरपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर एग्जाम शेड्यूल चेक कर सकते हैं। 

इन उम्मीदवारों के लिए बढ़ी आवेदन की अंतिम तारीख
भर्ती अभियान के माध्यम से सब इंस्पेक्टर और प्लाटून कमांडर पदों के लिए कुल 859 पदों को भरा जाएगा। हालांकि, नए निर्देशों के बाद ईड्ब्यूएस कैटेगरी के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाकर 09 जून से 23 जून 2021 तक की गई थी। ऐसे में जो भी उम्मीदवार अब तक इस परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर सके हैं वो ऑफिशियल वेबसाइट- rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पदों का विवरण
सब इंस्पेक्टर ए.पी. - 746 पद
सब इंस्पेक्टर आई.बी - 64 पद
सब इंस्पेक्टर एमबीसी - 11 पद
प्लाटून कमांडर - 38 पद
कुल पदों की संख्या- 859 पद

परीक्षा पैर्टन
राजस्थान पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा में दो पेपर होंगे। पेपर-1 जनरल हिंदी और पेपर-2 जनरल नॉलेज और जनरल साइंस का होगा। परीक्षा में मल्टिपल च्वॉइस क्वीश्चन ऑब्जेक्टिव टाइप पूछे जाएंगे। एक पेपर में 100 सवाल होंगे और प्रत्येक पेपर 200-200 अंकों का होगा, जिस पूरा करने के लिए 2-2 घंटे का समय दिया जाएगा। ध्यान रहे, परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग के लिए 1/3 अंक काटे जाएंगे।

आवेदन शुल्क
आवेदन करने के लिए जनरल और आर्थिक रूप से कमजोर केटेगरी के उम्मीदवारों को 350 रुपए, ओबीसी NCL केटेगरी के उम्मीदवारों को 250 रुपए और एससी/एसटी उम्मीदवारों को 150 रुपए दिए जाएंगे। इसमें एप्लीकेशन फॉर्म का भुगतान डेबिट या क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग की मदद से की जा सकती है।

एग्जाम डेट का नोटिस

Rajasthan Police SI Jobs नोटिफिकेशन


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News